CM नीतीश ने रग्बी में राष्ट्रीय चैम्पियन बनी टीमों को किया पुरस्कृत, रग्बी के लिये एकलव्य सेंटर खोलने की मांग

  • बालिका एवं बालक वर्ग की टीम को सौंपे ढाई-ढाई लाख रुपए के चेक

पटना। सिकंदराबाद में बीते 5 एवं 6 मार्च को आयोजित राष्ट्रीय सब जूनियर (अंडर-14 बालक-बालिका) प्रतियोगिता में बिहार रग्बी दल के खिलाड़ियों के शानदार प्रदर्शन की मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रशंसा की। बालिका एवं बालक दोनों वर्गों में प्रथम स्थान प्राप्त करने पर बुधवार को मुख्यमंत्री ने बिहार विधानमंडल के विस्तारित भवन में चैम्पियन टीमों को ढाई-ढाई लाख रुपए का चेक प्रदान कर उन्हें सम्मानित किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने चैम्पियन खिलाड़ियों का उत्साहवर्द्धन करते हुए कहा कि खूब आगे बढ़ें और देश में टॉप करते रहें। उन्होंने कहा कि राज्य में खेल विश्वविद्यालय का निर्माण हो रहा है, इसमें खिलाड़ी खूब बढ़-चढ़कर हिस्सा लें। इस दौरान रग्बी खिलाड़ियों ने मुख्यमंत्री से रग्बी के लिये एकलव्य सेंटर खोलने की मांग की। मुख्यमंत्री ने इस संबंध में अधिकारियों को समुचित कार्रवाई करने का निर्देश दिया।


ज्ञातव्य है कि रग्बी फुटबॉल खेल विधा 1998 से भारत में प्रारंभ हुआ है। यह दलीय स्पर्द्धा वाला खेल है। रग्बी की विभिन्न राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में बिहार के खिलाड़ी 2015 से लगातार पदक प्राप्त करते आ रहे हैं। बिहार के रग्बी खिलाड़ियों का प्रदर्शन काफी अच्छा रहा है। अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भारतीय रग्बी दल में बिहार के कई खिलाड़ियों ने अपना स्थान बनाया है एवं बेस्ट प्लेयर के रूप में सम्मानित भी हुए हैं। राष्ट्रीय रग्बी प्रतियोगिताओं में विगत कई वर्षों से पदक बिहार को प्राप्त हो रहे हैं।
इस अवसर पर कला, संस्कृति एवं युवा विभाग के मंत्री आलोक रंजन, सचिव बंदना प्रेयसी, खेल प्राधिकरण के महानिदेशक रविन्द्रण शंकरण, रग्बी खेल संघ के सचिव पंकज ज्योति तथा चैम्पियन टीम के बालक एवं बालिका वर्ग के खिलाड़ी उपस्थित थे।

About Post Author

You may have missed