पाटलिपुत्र यूनिवर्सिटी 20 अप्रैल से शुरू होगा स्नातक परीक्षाओं का दौर; 11 मार्च से भरे जाएंगे फॉर्म, जाने महत्वपूर्ण तिथियां

पटना। पाटलिपुत्र यूनिवर्सिटी की स्नातक परीक्षाएं 20 अप्रैल से शुरू होंगी। परीक्षा को लेकर पाटलिपुत्र यूनिवर्सिटी की ओर से तैयारी शुरू कर दी गई है। थ्योरी पेपर से पहले प्रैक्टिकल परीक्षा आयोजित की जाएगी। इसके तहत अगले सप्ताह परीक्षा कार्यक्रम जारी कर दिए जाएंगे। कुलपति प्रो. आरके सिंह के निर्देश के बाद स्नातक सत्र 2022-2025 के परीक्षार्थियों को एक बार और फार्म भरने का मौका दिया गया है। इसके तहत अभ्यर्थी 11 से 13 मार्च तक परीक्षा फार्म भर सकते हैं। परीक्षा नियंत्रक डा. महेश मंडल ने बताया कि स्नातक नियमित कोर्स के सामान्य व बीसी टू कोटि के अभ्यर्थी 700 रुपए, एससी-एसटी व बीसी वन के अभ्यर्थी 500 रुपए, व्यावसायिक कोर्स के सामान्य व बीसी टू कोटि के अभ्यर्थी को 1450 रुपए और बीसी वन व एससी-एसटी अभ्यर्थी को 950 रुपए देने होंगे। इसके अतिरिक्त 100 रुपए सभी को विलंब शुल्क के रूप में जमा कराना होगा।
15 मार्च से भरे जाएंगे पार्ट टू और थ्री के परीक्षा फॉर्म
परीक्षा नियंत्रक डा. महेश मंडल ने बताया कि स्नातक पार्ट टू एवं थ्री नियमित व व्यावसायिक कोर्स के परीक्षा फार्म भरने की भी तैयारी अंतिम चरण में है। इसके लिए दोनों पाठ्यक्रमों के छात्रों की परीक्षा फार्म 15 मार्च से भरे जाएंगे। इसके लिए फीस व निर्धारित प्रक्रिया भी एक-दो दिनों में जारी कर दिए जाएंगे। परीक्षा नियंत्रक डा. महेश मंडल ने बताया कि स्नातक परीक्षा को लेकर तैयारी अंतिम चरण में है। परीक्षा 20 अप्रैल से आयोजित होंगे। स्नातक पार्ट वन की परीक्षा में एक लाख से अधिक अभ्यर्थी हिस्सा लेंगे जबकि स्नातक टू व थ्री के परीक्षा में भी डेढ़ लाख से अधिक परीक्षार्थी हिस्सा लेंगे। थ्योरी परीक्षा से पहले सभी के प्रैक्टिकल परीक्षाएं आयोजित होंगे। इसके लिए जल्द ही परीक्षा कार्यक्रम सभी कॉलेजों में भेज दिया जाएगा।

About Post Author

You may have missed