रामनवमी पर पटना में रामभक्तों की उमड़ी भीड़, महावीर मंदिर जाने के रास्तों पर लगी लंबी कतारें

  • सुबह से ही जय श्री राम के नारों से गूंज उठा पटना, महावीर मंदिर में की गई है खास व्यवस्था

पटना। पूरे देश में आज रामनवमी की धूम है। राजधानी पटना में भी रामनवमी को लेकर श्रद्धालुओं का उत्साह देखते ही बन रहा है। चारों तरफ केसरिया झंडो से पटना की सड़कें पट गईं है। इस बीच पटना के हमनुमान मंदिर से जो खबर आ रही है वो वाकई श्रद्धालुओं की आस्था और भगवान राम के प्रति उनके प्रेम को दर्शाने के लिए काफी है। दरअसल यहां भगवान राम और हनुमान के दर्शन के लिए कई लोग बीती रात से ही लाइन में लगे हैं, लेकिन भीड़ के कारण उनहें भगवान के दर्शन नहीं हो पाए हैं। आर ब्लॉक तक लगी है श्रद्धालुओं की लंबी लाइनआर ब्लॉक तक लगी है श्रद्धालुओं की लंबी लाइन लगी हैं। राम भक्तों में उत्साह इतना है कि चारों तरफ जय श्री राम का नारा लग रहा है और खास करके पटना जंक्शन स्थित हनुमान मंदिर बजरंगबली के दर्शन के लिए भक्तों का तांता हनुमान मंदिर से लेकर आर ब्लॉक तक लंबी-लंबी कतारें लगी हुई हैं। भक्त काफी उत्साहित होकर कतार में आगे बढ़ रहे हैं और कई भक्त तो देर रात से ही कतार में लगे हुए हैं। मंदिर का पट श्रद्धालु भक्तों के लिए 2:15 से खोल दिया गया है। जहां लोग बजरंगबली का दर्शन कर रहे हैं और आशीर्वाद ले रहे हैं।
महवीर मंदिर में बनाया गया 12 प्रसाद काउंटर
हनुमान मंदिर से लेकर वीर कुंवर सिंह पार्क पटना के महावीर मंदिर की तरफ से 12 प्रसाद काउंटर बनाया गया है। जहां पर भक्तों के द्वारा प्रसाद की खरीदारी की जा रही है। पटना भक्ति में डूबा हुआ हनुमान मंदिर पहुंचने वाले भक्तों की संख्या कितनी है पटना जंक्शन से लेकर डाकबंगला जीपीओ चिरैयाटांड़ तक लोगों की भीड़ जुटी हुई है लोग हनुमान जी का दर्शन भी कर रहे हैं तो वहीं अपने मोबाइल में तस्वीर भी कैद कर रहे हैं।


हनुमान मंदिर में भक्तों की लंबी कतारें, भक्तों के लिए की गईं हैं तमाम व्यवस्थाएं
मंदिर प्रशासन की तरफ से भक्तों के लिए तमाम व्यवस्थाएं की गई है कि उनको दर्शन के दौरान किसी प्रकार की कोई परेशानी ना हो, जगह-जगह पर एलईडी लगाया गया है यहां पर वह लाइव दर्शन की तस्वीरें देखते हुए आगे बढ़ रहे हैं। शरबत की व्यवस्था भी की गई है। बिहार पुलिस के जवान रत्नेश कुमार सुबह 5:00 बजे से कतार में खड़ा होकर हनुमान जी के दर्शन के लिए पहुंचे। उन्होंने कहा की बजरंगबली में मेरी आस्था है, जिस कारण से मुझे कतार में लगकर भगवान का दर्शन करना अच्छा लगता है। मेरी भगवान से प्रार्थना है कि मेरी तरक्की हो इसी मकसद के साथ आज वीर बजरंगबली का दर्शन के लिए पहुंचा हूं।”भगावान राम के दर्शन के लिए आए हैं। काफी भीड़ है कतारबद्ध होकर हमलोग आगे बढ़ रहे हैं। इंतजाम भी अच्छा है। भगवान से प्रार्थना है कि हमारी तरक्की हो, इसी की कामना लेकर पहुंचे हैं
मंदिर के चारों ओर पुलिस प्रशासन की चौकसी
वहीं, महावीर मंदिर न्यास सचिव किशोर कुणाल ने पत्रकारों से बातचीत के दौरान बताया कि मंदिर प्रशासन ही नहीं बल्कि पुलिस प्रशासन के सहयोग से तमाम श्रद्धालु भक्तों सुविधा दी जा रही है। जिससे कि उन्हें किसी प्रकार की कोई कठिनाई न हो, उन्होंने कहा कि 2:00 बजे रात में मंदिर खुलने के साथ भगवान की पहली आरती की गई और 2:15 बजे से भक्तों के लिए द्वार खोल दिया गया। उन्होंने खुशी जताते हुए कहा कि भीड़ तो भक्तों की इतनी है कि कहा नहीं जा सकता। आर ब्लॉक तक लंबी लंबी कतारें लगी हैं। इससे यह साफ दिखता है कि भक्तों में काफी उत्साह है। पटना के डीएम डॉ चंद्रशेखर भी खुद मंदिर की व्यवस्था और भीड़ को कंट्रोल करते नजर आए। पटना के महावीर मंदिर में दर्शन करते श्रद्धालुपटना के महावीर मंदिर में दर्शन करते श्रद्धालु”रामनवमी के मौके पर भक्तों की भीड़ मंदिरों में पहुंच रही है और भक्त भगवान की पूजा अर्चना कर अपने घर में सुख शांति समृद्धि की कामना कर रहे हैं। भक्त जय श्री राम का नारा लगाते हुए आगे बढ़ते जा रहा हैं।

About Post Author

You may have missed