फतुहा : फतेहजामपुर का राजकीय प्राथमिक विद्यालय महीनों से जलमग्न, बच्चों का भविष्य अधर में लटका, लेकिन दो मतदान केंद्र बनाए गए

फतुहा। पटना के फतुहा प्रखंड अंतर्गत सबलपुर के फतेहजामपुर में अवस्थित राजकीय प्राथमिक विद्यालय महीनों से जलमग्न है। जलमग्न भी ऐसा कि विद्यालय का कमरे व बरामदे में छह फीट से अधिक पानी है। पानी का सतह स्कूल के छज्जे से भी सटा है। स्कूल के कमरे व बरामदे में पानी के साथ-साथ गंदगी भी प्लवन कर रही है। यह हालत पिछले कई महीनों से है। इस स्थिति में कोरोना काल के बाद खुली स्कूल में ढाई सौ नामांकित बच्चों का भविष्य अधर में लटका हुआ है। स्कूल बंद रहने से जहां बच्चों का बल्ले बल्ले है, वहीं इस स्कूल में कार्यरत शिक्षकों का भी बल्ले बल्ले है। ऐसा नहीं है कि यह हालात इस बार बाढ़ आ जाने से हो गयी। इसके पहले भी दो कमरे व एक बरामदे वाली यह स्कूल बरसात के दिनों में महीनों जलमग्न रही है। यह स्कूल वैसे तो पटना सदर के अधीन सबलपुर पंचायत में अवस्थित है लेकिन क्षेत्र नदी थाना का पड़ता है।
अहम बात यह है सबलपुर पंचायत का चुनाव भी 15 नवम्बर को होना है। इसके लिए इस स्कूल में दो मतदान केंद्र 134 व 135 बनाया गया है। इस हालात में पंचायत का मतदान कराना भी मुश्किल है। स्कूल का हालात यह है कि अब तक न तो पानी निकालने की व्यवस्था की गई है और न ही पंचायत चुनाव के लिए मतदान दिलाने की कोई वैकल्पिक व्यवस्था की गई है।
इस इलाके के रहने वाले शक्ति पासवान ने बताया कि सरकार के द्वारा कभी भी इस स्कूल से पानी निकालने की व्यवस्था नहीं की गयी और न ही इसमें नामांकित बच्चों को पठन-पाठन के लिए कोई वैकल्पिक व्यवस्था की गई। नतीजा है कि इस क्षेत्र के बच्चों का भविष्य बर्बाद हो रहा है। वहीं इस स्कूल के प्रभारी प्रधानाध्यापक प्रमोद कुमार ने बताया कि स्कूल जलमग्न रहने के कारण वर्ग चार व पांच के बच्चों को सामुदायिक भवन में ले जाकर पढ़ाना पड़ता है। उन्होंने बताया कि पंचायत चुनाव को लेकर स्कूल में बने बुथ का अधिकारियों के द्वारा निरीक्षण भी किया गया है। लेकिन मतदान कराने की वैकल्पिक व्यवस्था पर उन्होंने विभाग की बात कह कुछ भी कहने से इंकार कर दिया। उनके अनुसार स्कूल के हालात के लिए प्रखंड से लेकर जिला तक को लिखित सूचना दे दी गई है।

About Post Author

You may have missed