PM मोदी के 8 वर्षों के कार्यकाल में गरीबों को मिला सम्मान, जीवन हुआ आसान : उपमुख्यमंत्री

  • सेवा, सुशासन और गरीब कल्याण सम्मेलन का उद्घाटन

मुजफ्फरपुर। मुजफ्फरपुर के एमआईटी मैदान में आयोजित सेवा, सुशासन और गरीब कल्याण सम्मेलन का उद्घाटन करते हुए बिहार के उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने कहा कि पीएम मोदी के सफलतम 8 वर्षों के कार्यकाल में गरीबों महिलाओं सहित सभी वर्गों के लोगों के उत्थान और कल्याण के लिए महत्वाकांक्षी योजनाओं के माध्यम से उनके जीवन में खुशहाली और समृद्धि के सुनिश्चित इंतजाम किए गए हैं। प्रधानमंत्री ने गरीबों और महिलाओं के दर्द को समझते हुए उनके लिए संविधान में प्रदत्त समानता के अधिकार को मूर्त रूप दिया है, उसका एहसास कराया है। आज दिल्ली से भेजा गया गरीबों का पैसा गरीबों तक पहुंचता है, प्रधानमंत्री ने इसे संवेदनशीलता के साथ सुनिश्चित किया है।
उन्होंने कहा कि कोरोना काल के दौरान प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के माध्यम से गरीबों को नि:शुल्क अनाज की व्यवस्था की गई, जो आज भी जारी है। देश के लोगों के लिए मानवता की रक्षा हेतु नि:शुल्क टीकाकरण की व्यवस्था की। गरीब महिलाओं के जीवन की कठिनाईयों को महसूस करते हुए उज्जवला योजना के माध्यम से गैस एलपीजी गैस कनेक्शन एवं चूल्हे की व्यवस्था की। अब तक 9 करोड़ महिलाओं को एलपीजी कनेक्शन उपलब्ध कराए जा चुके हैं। आयुष्मान भारत-जन आरोग्य योजना के माध्यम से गरीबों के लिए देश के सूचीबद्ध अस्पतालों में 5 लाख तक के इलाज की व्यवस्था सुनिश्चित की। अब तक 3.2 करोड़ गरीब परिवारों को आयुष्मान भारत के तहत मुफ्त इलाज की व्यवस्था की गई है। 18 करोड़ परिवारों को आयुष्मान भारत कार्ड मुहैया कराया गया है। कहा कि लघु एवं सीमांत किसानों को उनके खेती में सुविधा के दृष्टिकोण से प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के माध्यम से 6000 रुपये डीबीटी के माध्यम से उनके बैंक खाता में राशि उपलब्ध कराई गई। किसानों की आय में वृद्धि हेतु फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य को लागू किया गया। वर्तमान में पूर्व वर्ष की अपेक्षा धान के न्यूनतम समर्थन मूल्य में 100 रुपए की वृद्धि की गई है। दलहन और तिलहन के न्यूनतम समर्थन मूल्य में भी पूर्व वर्ष की अपेक्षा वृद्धि हुई है। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने देश के सभी जरूरतमंदों की चिंता की है।
कार्यक्रम के दौरान भाजपा के केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय, प्रदेश अध्यक्ष डॉ. संजय जायसवाल, राष्ट्रीय मंत्री ऋतुराज सिन्हा, मुजफ्फरपुर जिलाध्यक्ष रंजन कुमार, मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन, रामसूरत राय, सम्राट चौधरी, सांसद अजय निषाद, विधान पार्षद घनश्याम ठाकुर, अशोक कुमार सिंह, राजू कुमार, पूर्व विधायक सुरेंद्र शर्मा, बेबी कुमारी, राधा मोहन शर्मा, राजेश वर्मा, रमेश श्रीवास्तव, भगवान राम सहनी, केदार गुप्ता सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं भारी संख्या में स्थानीय कार्यकर्ता और नागरिक उपस्थित थे।

About Post Author

You may have missed