जातिगत जनगणना से लोगों को सरकारी सुविधाओं का लाभ पहुंचाने में मिलेगी मदद : अशोक चौधरी

  • जदयू मुख्यालय में आयोजित जनसुनवाई कार्यक्रम में शामिल हुए भवन निर्माण मंत्री

पटना। जदयू मुख्यालय में शुक्रवार को आयोजित जनसुनवाई कार्यक्रम में भवन निर्माण मंत्री अशोक चौधरी उपस्थित हुए। इस दौरान विभिन्न इलाकों से आए कार्यकर्ताओं और लोगों की समस्याओं को सुनकर उसका त्वरित निष्पादन किया। वहीं संबंधित विभाग के पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए गए।
इस मौके पर मंत्री श्री चौधरी ने जातीय जनगणना मामले को लेकर सरकार का पक्ष रखा। कहा कि बिहार विधानसभा में सर्वसम्मति से जातिगत जनगणना कराने का प्रस्ताव पारित हो चुका है। विधानसभा में सरकार की ओर से प्रस्ताव लाया गया था, जिसमें सभी दलों का समर्थन प्राप्त हुआ था। उसके बाद बिहार में जातीय जनगणना कराने का समर्थन करते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में सभी दलों के नेताओं का एक प्रतिनिधिमंडल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की थी। ऐसे में बिहार में जातिगत जनगणना कराने में कोई बाधा नहीं है। जदयू जातीय जनगणना कराने के पक्षधर है। उन्होंने कहा कि बिहार में यदि जातिगत जनगणना कराई जाती है तो प्रदेश के लोगों की आर्थिक और शैक्षणिक हालात का पता चल सकेगा। जिससे आने वाले 10 से 15 सालों में इसके आधार पर सरकार आम जनों के कल्याणार्थ योजना बनाकर लोगों को योजनाओं का लाभ दे सकेगी और इस प्रकार से समाज के सबसे निचले तबके के लोगों का उत्थान कर समरस एवं समता मूलक समाज की स्थापना की जा सकेगी।
इस अवसर पर सचिव रविन्द्र प्रसाद सिंह, मुख्यालय उपाध्यक्ष नवीन आर्या चन्द्रवंशी, मुख्यालय सचिव वासुदेव कुशवाहा उपस्थित रहे।

About Post Author

You may have missed