पटना के गंभीर फाइलेरिया मरीजों को मिलेगी एमएमडीपी किट, आवंटित हुआ 500 किट

  • सिविल सर्जन ने सभी प्रखंडों के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को पत्र जारी कर दिए निर्देश

पटना। फाइलेरिया से ग्रसित हाथीपांव के मरीजों के लिए जिले में रुग्णता प्रबंधन एवं विकलांगता रोकथाम किट (एमएमडीपी किट) उपलब्ध करायी जायेगी। इस बाबत पटना जिला के सिविल सर्जन डॉ. विभा कुमारी सिंह ने सभी प्रखंडों के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को पत्र जारी कर आवश्यक निर्देश जारी किये हैं। जारी पत्र में कहा गया है कि एमएमडीपी किट का उठाव सभी प्रखंडों द्वारा जिला मलेरिया कार्यालय पटना से एक सप्ताह के अंदर कर लेना है। पत्र में बताया गया है कि संलग्न सूची के अनुरूप आवश्यकतानुसार हस्तगत कराते हुए प्रतिवेदन जिसमें लाभान्वित मरीजों का नाम, पता एवं मोबाइल नंबर हस्ताक्षरित पंजी की छायाप्रति यथाशीघ्र जिला मलेरिया कार्यालय, पटना के ई-मेल आईडी पर भेजना सुनिश्चित करें।
प्रखंडवार आवंटित किये गए किट
पटना जिले के सभी 23 प्रखंडों के लिए एमएमडीपी किट आवंटित किये गए हैं। दानापुर- 29, मनेर, फतुहा, पालीगंज, दनियावां, बख्तियारपुर, मोकामा रेफरल, पंडारक, घोसवरी, नौबतपुर, पुनपुन, मसौढ़ी, बिहटा, बिक्रम, दुल्हिनबाजार, धनरुआ एवं फुलवारीशरीफ प्रखंड के लिए 25 किट, पटना सदर 22, खुसरुपुर-20, संपतचक 17, अथमलगोला 7, बाढ़ 4 एवं बेलछी प्रखंड को 1 किट आवंटित किया गया है। ज्ञात हो कि जिले में चिन्हित फाइलेरिया से ग्रसित हाथीपांव के मरीजों की संख्या 1439 है। जिले को फिलहाल 500 किट प्राप्त हुआ है।
गंभीर रोगियों को पहले मिलेगी किट
सिविल सर्जन डॉ. विभा सिंह ने बताया कि फिलहाल जिले को 500 एमएमडीपी किट प्राप्त हुआ है। इसे प्रखंड में चिन्हित रोगियों की संख्या के अनुसार आवंटित किया गया है। सबसे पहले हाथीपांव से ग्रसित अति गंभीर रोगियों को प्राथमिकता के आधार पर वितरित किया जायेगा। सिविल सर्जन ने बताया कि अभी और किट जिले को आवंटित होंगे, जिसके बाद सभी चिन्हित हाथीपांव के मरीजों को यह दिया जायेगा।
यह है एमएमडीपी किट
एक एमएमडीपी किट में मरीजों के रोग प्रबंधन के लिए निम्न वस्तुएं दी जाती है- टब-1, मग-1, पोवीडॉन आयोडीन लोशन-1 एंटीसेप्टिक क्रीम-1, तौलिया-1, एंटी-फंगल क्रीम-1, ग्लव्स-1, लाइफबॉय साबुन-1 एवं बैंडेज का पैकेट।

About Post Author

You may have missed