बिहार के जिलों में पंचायत चुनाव की तैयारी तेज, प्रत्येक बूथ पर छह मतदानकर्मी होंगे तैनात

पटना । बिहार में पंचायत चुनाव का वक्त नजदीक आ रहा है और राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देश पर जिलों में चुनाव संबंधी तैयारियां तेज हो गयी है।

राज्य में इस वर्ष छह लाख से अधिक मतदानकर्मियों की तैनाती होगी। इसके लिए सभी जिलों में प्रशासन सरकारी कार्यालयों में तैनात कर्मियों की सूची एकत्र कर रही है। ताकि अलग-अलग बूथों पर उनकी तैनाती की जा सके।

आयोग सूत्रों के अनुसार प्रदेश में एक लाख 14 हजार मतदान केंद्रों का गठन करना है। राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार पंचायत चुनाव को लेकर प्रत्येक बूथ पर छह मतदानकर्मी तैनात होंगे।

इनमें पीठासीन पदाधिकारी की संख्या एक, मतदान पदाधिकारी-1 व मतदान पदाधिकारी-2 की संख्या एक-एक व मतदान अधिकारी-3 की संख्या तीन होगी।

मतदान दल की नियुक्ति करते समय जिला निर्वाचन पदाधिकारी, पंचायत/निवार्ची पदाधिकारी प्रथम मतदान पदाधिकारी को मतदान केंद्र पर अपरिहार्य कारणों से उनके अनुपस्थित रहने पर पीठासीन अधिकारी के कर्तव्यों का पालन करने के लिए प्राधिकृत कर सकेंगे।

पीठासीन पदाधिकारी मतदान दल के अन्य सदस्यों से हमेशा संपर्क कायम रखेंगे एवं ईवीएम की प्राप्ति से लेकर मतदान खत्म होने तक सामूहिक उत्तरदायित्व के बाद ईवीएम व अन्य कागजातों को जमा करने के सिद्धांत का पालन करेंगे। सभी मतदान अधिकारी पीठासीन पदाधिकारी के मतदान प्रक्रिया को सुचारू बनाने के लिए दिए गए निर्देशों का पालन करेंगे।

मतदान दल के सभी सदस्यों को मतदान पूर्वाभ्यास में ज्यादा से ज्यादा शामिल होना होगा। इन्हें ईवीएम एवं बैलेट बॉक्स के परिचालन तथा इससे संबंधित मतदान प्रक्रिया के संबंध में स्पष्ट ज्ञान प्राप्त कर लेना होगा। बता दें कि इस बार प्रदेश में ईवीएम और बैलेट बॉक्स दोनों से एक साथ पंचायत चुनाव होंगे।

About Post Author

You may have missed