पटना पुलिस की विशेष टीम का मुजफ्फरपुर ऑनलाइन सेंटर में छापा, 500 कंप्यूटर जब्त, 2 कर्मी गिरफ्तार

मुजफ्फरपुर। पटना पुलिस की विशेष टीम ने मुजफ्फरपुर के रामदयालु चौक पर स्थित ऑनलाइन परीक्षा केंद्र पर छापेमारी की। पुलिस ने यहां से 500 कंप्यूटर को जब्त किया है। मौके पर मौजूद संस्थान से जुड़े दो कर्मियों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया। इस संबध में दानापुर थाने के सब इंस्पेक्टर सह केस के आईओ धीरेंद्र यादव ने बताया कि मुजफ्फरपुर के सदर थाना क्षेत्र के भिखनपुरा रामदयालु रोड में मुख्य आरोपी अश्विनी सौरभ का ऑनलाइन परीक्षा केंद्र है। यहीं छापेमारी की गयी थी। एसएसपी डॉ. मानवजीत सिंह ढिल्लो ने बताया कि सभी जब्त कंप्यूटर को जांच के लिए सर्विलांस सेल और एफएसएल भेजा जाएगा।

जैमर फ्री हार्ड डिस्क का होता था इस्तेमाल

ऑनलाइन सेंटर के बाहर जैमर लगा होता था। लिहाजा सेटर जैमर फ्री हार्ड डिस्क का इस्तेमाल करते थे। सेंटर के सर्वर से उसे इनसर्ट कर दिया जाता था। आईपी एड्रेस को हैक कर अपने कमरे में बैठकर दूसरा अभ्यर्थी परीक्षा देता है और असल परीक्षार्थी सिर्फ सेंटर में बैठा होता है। पुलिस के मुताबिक इस ऑनलाइन परीक्षा केंद्र से जिन्होंने भी परीक्षा दी और पास हुए हैं, उनकी कुंडली खंगाली जा रही है। कई महीनों से इस प्रकार का खेल व फर्जीवाड़ा चल रहा है। अधिकतर प्रतियोगी परीक्षाएं जैसे-रेलवे, एसएससी, शिक्षक पात्रता, बैंकिंग आदि ऑनलाइन हो रही हैं। इससे सॉल्वर गैंग अधिक सक्रिय हो गये हैं।

2 कर्मी हिरासत में, कई बिन्दुओं पर होगी पूछताछ

पटना पुलिस ऑनलाइन संस्थान में दोनों कर्मियों से कई बिन्दुओं पर पूछताछ कर रही है। अगर उनकी जांच पूरी नहीं हुई तो वे लोग दोनों को पटना भी ले जाएंगे। संलिप्तता होने पर गिरफ्तार भी किया जाएगा। फिलहाल सभी कम्प्यूटर पुलिस कब्जे में है। कंप्यूटर की जांच के बाद सॉल्वर गैंग से जुड़े कई राज सामने आ सकते हैं। जांच के बाद यह पता चलेगा कि ऑनलाइन सेंटर के कंप्यूटरों में किस तरह के सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कर फर्जीवाड़ा किया जाता था।

About Post Author

You may have missed