बिहार में आयोजित होगा किसानों के लिए इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस

पटना।बिड़ला इंस्टिट्यूट ऑर टेक्नोलॉजी में 30 अक्टूबर से 1 नवंबर 2018 तक स्थिर नवीन कृषि और सहायक उपक्रमों के माध्यम से किसानों की आमदनी में बढ़ोतरी कर ग्रामीणों की आजीविका में सुधार करने, रूरल लिवलिहुड इंप्रूवमेंट बाई इनहेंसिंग फॉर्मर इनकम सस्टेनेबल इनोवेटिव एग्री एंड एलाइड इंटरप्राइजेज, आरएलआईएसएएई पर एक अंतरराष्ट्रीय कॉन्फ्रेंस आयोजित की जाएगी। वाराणसी में स्थित संस्थान सोसाइटी ऑफ अपलिफ्टमेंट ऑफ रूरल इकोनॉमी बीएयूए साबौर, डीआरपीसीएयू, पूसा, बीएएसयू, एटीएआरआई और पटना के बीआईटी के साथ इस कार्यक्रम के मुख्य आयोजक हैंै। 30 अक्टूबर को सम्मलेन की शुरुआत होगी। इस कॉन्फ्रेंस में कई अति विशिष्ट हस्तियों के मौजूद रहने की संभावना है। बिहार  के कृषि मंत्री डॉ प्रेम कुमार 30 अक्टूबर को कॉन्फ्रेंस का उद्घाटन करेंगे। सम्मेलन में जैविक खेती, बागवानी, डेयरी, मुर्गी पालनए मत्स्य पालन, मधुमक्खी पालन और अन्य तरीकों के माध्यम से किसानों की आमदनी में सुधार करने पर विचारण्विमर्श किया जाएगा।
इस कॉन्फ्रेंस में डीआरपीसीएयू, पूसा के वाइस चांसलर डॉ आरण् सी श्रावास्तव, भागलपुर स्थित बीएयू साबौर के डॉ एण केण् सिंह, बिहार सरकार में बीएसडीएम में कृषि विभाग के निदेशक श्री आदर्श तितरमारे, कोलकाता में एटीएआरआई के निदेशक डॉ एसण् एसण् सिंह, पटना स्थित एटीएआरआई के निदेशक डॉ अंजनी कुमार सिंह, बिहार सरकार में हार्टिकल्चर विभाग के निदेशक श्री नंद किशोर, उत्तर प्रदेश के बांदा में बीएयूटी के वाइस चांसलर डॉ यूण् एसण् गौतम, डीडीजे एजुकेशन, आईसीएआर के डॉ एनण्एसण् राठौर, एनडीआरआई के डायरेक्टर डॉ आरण् आरण् बीण् सिंह, लुधियाना में सीआईपीएचईटी के निदेशक डॉ आर आरण् बीण् सिंह, सिक्किम में एनआरसी आर्चिड के डॉ डीण आरण सिंह और पटना में कॉमफेड की एमडी श्रीमती शिखा श्रीवास्तव समेत कई हस्तियां इस सम्मेलन में शिरकत करेंगी।
विदेश से भी कई अंतरराष्ट्रीय हस्तियां इस सम्मेलन में शरीक होने के लिए आएंगी। कृषि से संबंधित करीब 200-300 रिसर्च पेपर इस सम्मेलन में राष्ट्रीय और विदेशी प्रतिनिधियों की ओर से पेश किए जाएंगे। इस सम्मेलन में भाग लेने 200-300 किसान भी आएंगे। बिहार और भारत में कृषि उपज को बढ़ाने और किसानों के कल्याण से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर विचार विमर्श किया जाएगा।
30 अक्टूबर से 1 नवंबर के बीच पटना में बिहार वेटेनरी कॉलेज के पास बिरला इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में होने वाली इस कॉन्फ्रेंस के इवेंट्स को कवर करने के लिए डिजिटलए इलेक्ट्रॉनिक और प्रेस मीडिया से संवाददाताओं  को आमंत्रित किया जाएगा।

About Post Author

You may have missed