पटना जंक्शन पर जल्द बनकर तैयार होगा शानदार पार्किंग एरिया, गाड़ियों की लम्बी कतारों से मिलेगा निजात

पटना। पटना जंक्शन पर अक्सर पार्किंग की समस्या देखने को मिलता है। हर रोज यहां कम से कम 4 लाख यात्रियों को आना जाना लगा रहता है। इसके कारण स्टेशन पर भारी भीड़ देखने को मिलती है। लेकिन मिली जानकारी अनुसार जल्द ही पटना जंक्शन का मुख्य प्रवेश द्वार भीड़ भाड़ और गाड़ियों की लम्बी कतार से निजात पा लेगा। जल्द ही पटना जंक्शन की खुबसूरती और अधिक बढ़ जाएगी। दरअसल, पटना जक्शन के दोनों तरफ लगने वाली गाड़ियों के लिए पार्किंग का नया ठिकाना मिलने जा रहा है। यह पार्किंग एरिया कुछ महीनों में बन कर तैयार हो जाएगा।
5 हजार स्क्वायर मीटर में फैला होगा नया पार्किंग एरिया, 1 हजार टू व्हीलर गाड़ियों की पार्किंग की होगी व्यवस्था
नई पार्किंग का निर्माण कार्य शुरू हो गया है। यह पार्किंग पटना जंक्शन पर मौजूद पार्सल ऑफिस से थोड़ी दूर पर बन रही है। जहां पहले रेलवे कॉलोनी थी, जो काफी जीर्ण-शीर्ण हो चुकी थी। कुछ दिन पहले ही इसे तोड़ कर पूरे इलाके की जमीन को समतल किया जा रहा है। मिली जानकारी अनुसार पूरी पार्किंग 5 हजार स्क्वायर मीटर में फैला होगा। जिसमें 300 फोर व्हीलर गाड़ी और 1 हजार टू व्हीलर गाड़ियों के पार्किंग की जगह होगी।
अगस्त महीने तक बनकर होगा तैयार
वहीं, बताया जा रहा कि जिस रफ्तार में पार्किंग का काम चल रहा है। उससे अनुमान लगाया जा रहा है कि, यह पार्किंग अगस्त महीने तक तैयार हो जाएगा। पूर्व मध्य रेलवे के एक अधिकारी के मुताबिक, फ्लोरिंग के काम में थोड़ी सुस्ती है, लेकिन मजदूरों की मदद से दूसरे कामों को पूरा किया जा रहा है। वहीं पार्किंग के अंदर आने के लिए और बाहर जाने के लिए अलग-अलग दरवाजे होंगे। पार्किंग कुछ इस तरह से बनायी जायेगी कि जीपीओ गोलंबर से पटना जंक्शन तक पहुंचने वाले लोगों को किसी तरह की दिक्कत न हो।
प्लेटफॉर्म नंबर 10 पर यात्रियों की सुविधा के लिए लगाए जाएंगे एस्केलेटर
वही पटना जक्शन के प्लेटफॉर्म नंबर 10 पर यात्रियों की सुविधा के लिए लिफ्ट तैयार किया जा रहा है। साथ ही दो प्केटफॉर्म पर एस्केलेटर भी लगाए जाएंगे। पूर्व मध्य रेलवे में यात्री सुविधा बढ़ाने के हिसाब से ही पटना जंक्शन के साथ ही, पाटलिपुत्र, राजेंद्रनगर रेलवे जंक्शन, दानापुर जंक्शन सहित दूसरे रेलवे स्टेशन पर एस्केलेटर और लिफ्ट लगाने का काम चालू है।

About Post Author

You may have missed