अधिकारी जब भी निरीक्षण पर जाएं, राजभाषा हिंदी का निरीक्षण भी करें : महाप्रबंधक

  • रेल मुख्यालय में क्षेत्रीय रेल राजभाषा कार्यान्वयन समिति की 74वीं बैठक आयोजित

हाजीपुर। पूर्व मध्य रेल मुख्यालय द्वारा क्षेत्रीय रेल राजभाषा कार्यान्वयन समिति की 74वीं बैठक महाप्रबंधक अनुपम शर्मा की अध्यक्षता में आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता करते हुए श्री शर्मा ने राजभाषा प्रचार-प्रसार की गहन समीक्षा की और कहा कि पूर्व मध्य रेल पर राजभाषा हिंदी का प्रयोग-प्रसार संतोषप्रद है तथापि कई और कार्य किए जाने हैं। महाप्रबंधक ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिया कि जहां कमियां हैं उस पर ध्यान दें और उसे यथाशीघ्र दूर करें। अधिकारी जब भी निरीक्षण दौरे पर जाएं, राजभाषा हिंदी का निरीक्षण भी करें।
उल्लेखनीय है कि यह बैठक मार्च-2022 को समाप्त तिमाही की समीक्षा करने के लिए आयोजित थी। मार्च, 2022 तिमाही के अनुसार हाजीपुर मुख्यालय स्थित प्रशासन विभाग को राजभाषा हिंदी में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए महाप्रबंधक द्वारा अंतर्विभागीय राजभाषा चलशील्ड प्रदान किया गया, जिसे वरि. उप महाप्रबंधक सुजीत कुमार मिश्रा ने प्राप्त किया। इसी के साथ क्षेत्रीय रेल प्रशिक्षण संस्थान, मुजफ्फरपुर की पत्रिका सृजन का लोकार्पण महाप्रबंधक द्वारा किया गया। राजभाषा के प्रयोग-प्रसार के इस महत्वपूर्ण समीक्षा बैठक में पूर्व मध्य रेल के अंतर्गत मंडलों, कारखानों आदि के उच्च अधिकारी उपस्थित थे। उन्होंने अपने विभागों, मंडलों आदि में राजभाषा के प्रचार-प्रसार की स्थिति के संबंध में समिति को सूचित किया।
बैठक का संचालन करते हुए उप मुख्य राजभाषा अधिकारी अजीत प्रताप वर्मा ने समिति को पिछली बैठक में लिए गए प्रमुख निर्णयों, सिफारिशों पर की गई कार्रवाई का विवरण प्रस्तुत किया एवं साथ ही रेलवे बोर्ड द्वारा निर्धारित वार्षिक कार्यक्रम से संबंधित मदों की अद्यतन स्थिति से अवगत कराया। बैठक का संचालन व धन्यवाद ज्ञापन अजीत प्रताप वर्मा, उप मुख्य राजभाषा अधिकारी सह उप मुख्य सिग्नल एवं दूरसंचार इंजीनियर (डीएंडडी) ने किया।

About Post Author

You may have missed