ओडिशा रेल हादसे में मरने वालों का आंकड़ा 238 के पार; अभी और बढ़ेगी संख्या, 900 से अधिक घायल

भुवनेश्वर। ओडिशा के बालासोर में हुए भीषण ट्रेन हादसे में मरने वालों की संख्या 238 हो गई है। दक्षिण पूर्व रेलवे ने बताया कि दो एक्सप्रेस ट्रेनों – बेंगलुरु-हावड़ा एक्सप्रेस और शालीमार-चेन्नई कोरोमंडल एक्सप्रेस – और बालासोर में एक मालगाड़ी के टकराने से ओडिशा में हुई ट्रेन दुर्घटना में मरने वालों की संख्या बढ़कर 238 हो गई है। दक्षिण पूर्व रेलवे ने शनिवार को एक बयान जारी कर यह सूचना दी। लगभग 650 घायल यात्रियों को गोपालपुर, खंटापारा, बालासोर, भद्रक और सोरो के अस्पतालों में भर्ती किया गया है। रेलवे ने बताया कि दुर्घटना के कारण बालासोर में फंसे 200 से अधिक यात्रियों को लेकर एक विशेष ट्रेन अब बालासोर से हावड़ा जा रही है। दक्षिण पूर्व रेलवे ने कहा कि खड़गपुर स्टेशन पर यात्रियों को पानी, चाय और खाने के पैकेट दिए जा रहे हैं। ट्रेन आने के बाद हावड़ा में भी खाने के पैकेट मुहैया कराए जाएंगे। घटना के बारे में जानकारी देते हुए रेलवे ने बताया कि 12864 सर एम विश्वेश्वरैया (बेंगलुरु)-हावड़ा एक्सप्रेस सुपरफास्ट एक्सप्रेस 1000 यात्रियों को लेकर हावड़ा की ओर जा रही थी। हावड़ा के रास्ते में 12864 बेंगलुरु-हावड़ा सुपरफास्ट एक्सप्रेस के कई डिब्बे पटरी से उतर गए और बगल की पटरियों पर गिर गए। समानांतर ट्रैक पर विपरीत दिशा से आ रही 12841 शालीमार-चेन्नई सेंट्रल कोरोमंडल एक्सप्रेस पटरी से उतरे डिब्बों में जा घुसी। जिससे कोरोमंडल एक्सप्रेस के करीब 12 डिब्बे पटरी से उतर गये। ये डब्बे तीसरे ट्रैक पर खड़ी मालगाड़ी से टकरा गए। रेलवे प्रवक्ता अमिताभ शर्मा के मुताबिक, हादसा शुक्रवार शाम करीब सात बजे हुआ।
प्रशासन से मंजूरी मिलने के बाद रेल सेवा बहाल कर दी जायेगी
केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव मौके पर पहुंचे और बचाव अभियान का जायजा लिया। वैष्णव ने शनिवार को कहा कि एक विस्तृत उच्च स्तरीय जांच की जाएगी और रेल सुरक्षा आयुक्त भी एक स्वतंत्र जांच करेंगे। उन्होंने कहा कि हमारा ध्यान बचाव और राहत कार्यों पर है। जिला प्रशासन से मंजूरी मिलने के बाद रेल सेवा बहाल कर दी जायेगी।
ट्रेन दुर्घटना में मरने वालों की संख्या और बढ़ सकती है
इससे पहले ओडिशा के मुख्य सचिव प्रदीप जेना ने शनिवार को पुष्टि की कि बालासोर में ट्रेन दुर्घटना में मरने वालों की संख्या और बढ़ सकती है। घायल यात्रियों की संख्या 900 से अधिक है। स्पष्ट कर दें कि दक्षिण पूर्व रेलवे के ने सिर्फ उन घायलों की संख्या बताई है जो अस्पताल में भर्ती हैं। जिनका इलाज चल रहा है। ओडिशा सरकार ने कहा है कि कई यात्री आंशिक रूप से भी घायल हुए जिन्हें प्राथमिक उपचार के बाद अस्पताल में भर्ती होने की जरूरत नहीं पड़ी। इससे पहले देर रात मुख्य सचिव प्रदीप जेना ने कहा था कि मरने वालों की संख्या में तेजी से वृद्धि हो रही है।

About Post Author

You may have missed