खबरें फतुहा की : 3 पंचायत चयनित, नौकरी के नाम पर ठगी, वृक्षारोपण, प्रशिक्षण पुस्तिकाओं का वितरण, गंगा की महाआरती

फतुहा के 15 में से 3 पंचायत स्वच्छता के लिए चयनित
फतुहा। लोहिया स्वच्छ मिशन के तहत फतुहा प्रखंड के 15 पंचायत में से तीन पंचायत को स्वच्छता के लिए चयनित किया गया है। मोजीपुर, जेठुली व डुमरी पंचायत का चयन किया गया है। अब इन पंचायतों में शहरी निकाय की तरह स्वच्छता को लेकर साफ-सफाई का कार्य किया जाएगा। पंचायतों में कचरा प्रबंधन सेंटर खोले जाएंगे। चौक-चौबारे पर डस्टबीन लगाए जाएंगे। घर-घर डस्टबीन भी वितरित किए जाएंगे। कचरे का प्रबंधन कर जैविक खाद का निर्माण किया जाएगा और किसानों के बीच वितरण किया जाएगा। इसे लेकर बुधवार को सभागार भवन में बीडीओ धर्मवीर कुमार की अध्यक्षता में ठोस व तरल अपशिष्ट प्रबंधन का एक दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। यह प्रशिक्षण पटना से आए स्नेहिल सुमन व मनीष कुमार के द्वारा दिया गया। मौके पर प्रखंड समन्वयक कविता कुमारी के साथ तीनों चयनित पंचायत के मुखिया व जनप्रतिनिधि लोग मौजूद थे।

नामी सीमेंट कंपनी में नौकरी देने के नाम पर युवक से ठगी
दनियावां। साइबर अपराधियों द्वारा पटना के दनियावां प्रखंड में स्थापित एक नामी सीमेंट कंपनी में नौकरी देने के नाम पर एक युवक से ठगी कर लिए जाने का मामला प्रकाश में आया है। बताया जाता है कि वैशाली जिले के सराय प्रखंड निवासी अभिषेक राज ने प्रोडक्शन सुपरवाइजर के पद पर नियुक्ति के लिए सीमेंट कंपनी में अपना आवेदन दिया था। अभ्यर्थी को ई-मेल के द्वारा आॅफर लेटर भी प्राप्त हुआ। आॅफर लेटर में गेट पास व अन्य सामग्री की आपूर्ति के लिए खाता नंबर के साथ कुछ राशि जमा करने का निर्देश दिया गया था। अभ्यर्थी अभिषेक राज ने बीते सोमवार को गेट पास व अन्य सामग्री के लिए आॅफर लेटर पर दिए गये खाते पर 12 हजार 800 रुपए जमा कर दिए। मंगलवार को ज्वाइनिंग के नाम पर फोन कर 15,000 रुपये की और मांग की गयी। शक होने पर अभ्यर्थी सीमेंट कंपनी पहुंचकर पता लगाया तो पता चला कि कंपनी के द्वारा अभी तक किसी को आॅफर लेटर निर्गत नहीं किया गया है। इसके बाद अभ्यर्थी अभिषेक राज को फर्जी आॅफर लेटर के आड़ में ठगी का शिकार हो जाने का एहसास हुआ। हालांकि उसने कहीं लिखित शिकायत दर्ज नही करायी है।

आजादी के अमृत महोत्सव के तहत वृक्षारोपण


फतुहा। बुधवार को औद्योगिक क्षेत्र स्थित भारत गैस प्लांट में आजादी के अमृत महोत्सव के तहत वृक्षारोपण किया गया। करीब 120 वृक्ष प्लांट परिसर के अलग-अलग जगहों पर लगाया गया। वृक्षारोपण का शुभारंभ मुख्य अतिथि के रुप में पहुंचे मुख्य पार्षद रुपा कुमारी, चिकित्सा प्रभारी डॉ. राजकुमार प्रसाद व दनियावां के चिकित्सा प्रभारी डॉ. सुधा शंकर राय ने संयुक्त रुप से किया। कार्यक्रम के दौरान प्लांट के एसपीजी मैनेजर अरुण कुमार सोनवानी, प्लांट मैनेजर पंकज वर्मा ने मुख्य अतिथियों का स्वागत करते हुए बताया कि औद्योगिक क्षेत्र को पर्यावरण संकट से बचने के लिए हरा भरा बनाए जाने की जरुरत है। हरियाली रहने से काफी हद तक औद्योगिक क्षेत्र में आपदा की कमी लायी जा सकती है। मौके पर प्लांट के सुरक्षा पदाधिकारी अरनव सरकार, तकनीकी पदाधिकारी अविनाश कुमार, मनोज यदुवंशी समेत प्लांट के कई अधिकारी व कर्मी मौजूद थे।

नवनिर्वाचित जनप्रतिनिधियों के बीच प्रशिक्षण पुस्तिकाओं का वितरण


फतुहा। प्रखंड में पंचायत राज पदाधिकारी सह कार्यपालक पदाधिकारी रूपेश कुमार द्वारा प्रखंड के सभी पद के जनप्रतिनिधियों, ग्राम पंचायत सचिव, ग्राम कचहरी सचिव एवं न्याय मित्र को पंचायत निर्वाचन चुनाव 2021 के उपरांत पंचायतों एवं ग्राम कचहरी के नवनिर्वाचित जनप्रतिनिधियों के लिए प्रखंड स्तर पर प्रारंभिक प्रशिक्षण हेतु प्रशिक्षण पुस्तिकाओं का वितरण किया गया। उन्होंने कहा कि यह विचार कार्य 2 दिनों तक चलेगा, इसके बाद रोस्टर के अनुसार सभी पंचायत के जनप्रतिनिधियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। बुक का वितरण प्रखंड कार्यपालक सहायक आदित्य कुमार, पंचायत कार्यपालक सहायक मंटू कुमार आजाद द्वारा पंचायत राज पदाधिकारी रूपेश कुमार के देखरेख में किया जा रहा है।

गंगा दशहरा के पूर्व संध्या पर गंगा की महाआरती
फतुहा। बुधवार को गंगा दशहरा के पूर्व संध्या पर पूरे विधि-विधान के साथ स्थानीय कटैया घाट पर गंगा की महाआरती की गयी। गंगा की आरती मंत्रोच्चार व शंखनाद की ध्वनि के साथ की गयी। करीब बीस मिनट तक गंगा की आरती की गयी। यह कार्यक्रम स्थानीय भाजपा कार्यकर्ताओं के द्वारा संपन्न कराया गया। इसके पहले गंगा की पूजन की गयी तथा महिला श्रद्धालुओं के द्वारा भक्ति भजन किया गया। आरती महोत्सव में भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष राजेंद्र गुप्ता की मौजूदगी बनी रही। मौके पर विपिन बिहारी सिंह, रामजी सिंह, रामजी प्रसाद, मधु सिन्हा, राजेंद्र राणा, शोभा देवी, अनामिका अग्रवाल, सुनील वर्मा, रंजीत साहु, अरुण झा, अभिषेक झा समेत सैकड़ो श्रद्धालु मौजूद थे।

About Post Author

You may have missed