खबरें बाढ़ की : धूमधाम से मनी बुद्ध पुर्णिमा, लंकार पूजा का भव्य आयोजन

बुद्ध पुर्णिमा पर श्रद्धालुओं ने गंगा में लगायी आस्था की डुबकी
बाढ़। सोमवार को बुद्ध पुर्णिमा के अवसर पर बाढ़ के कई गंगा घाटों पर बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने गंगा नदी के पवित्र जल में आस्था, श्रद्धा और विश्वास की डुबकी लगाई। बाढ़ के तमाम गंगा घाटों पर सुबह से ही लोगों का तांता लगा रहा। लोगों ने गंगा नदी में स्नान कर भगवान बुद्ध की पूजा-अर्चना की और सुख-शांति की मंगल कामना की। हर तरफ बुद्ध पूर्णिमा की रौनक रही। बुद्ध पूर्णिमा को लेकर लोगों में भारी उत्साह भी देखा गया।
बुद्ध पुर्णिमा को वैशाख पुर्णिमा के नाम से भी जाना जाता है। इस दिन गंगा में स्नान का बहुत खास महत्व होता है। माना जाता है कि इस दिन गंगा में स्नान करने से पापों से मुक्ति मिलती है और जीवन में सुख-शांति आती है। इस दिन भगवान विष्णु की पूरे विधि-विधान के साथ पूजा की जाती है और दान-पुण्य और धर्म-कर्म कार्य किये जाते हैं। इस दिन को सत्य विनायक पूर्णिमा भी कहा जाता है। माना जाता है कि इस दिन स्नान, दान और पूजा-पाठ करने से सारे कष्ट दूर हो जाते हैं। ऐसी मान्यता है कि बुद्ध पूर्णिमा पर वातावरण में विशेष ऊर्जा आ जाती है।

कंगाली बाबा श्री श्री 1008 की लंकार पूजा का भव्य आयोजन


बाढ़। सोमवार को कानू समाज के लोगों ने कानूवंशीय पुरूषोत्तम 1008 श्री बाबा कंगाली लक्ष्मण जी पूजा समिति के द्वारा कानू समाज के उत्थान एवं एकजुटता के लिए एक भव्य कार्यक्रम का आयोजन बेढना पश्चिमी के काल बाबा के प्रांगण में संपन्न किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता समिति के अध्यक्ष गणेश कानू ने किया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में एमएलसी राधचरण सेठ ने कार्यक्रम का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि कानू समाज एकजुटता के साथ आगे बढ़े। हर कदम पर हम इस समाज के साथ हैं। इस अवसर पर प्रेमलता, जिला परिषद अध्यक्ष, सीतामढ़ी, अजय कानू, अमरजीत मुखिया, अरूण मुखिया, रामजन्म कानू, धर्मेन्द्र कुमार, डॉ. अनिल अनल, चन्द्रशेखर आजाद, संगीता गुप्ता सहित अन्य कानू समाज के लोग उपस्थित रहे।

About Post Author

You may have missed