PATNA : केंद्रीय मंत्री ने सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम विकास संस्थान के नवनिर्मित भवन का किया उद्घाटन एवं लोकार्पण

  • परिसर में केमिकल, खाद्य-प्रसंस्करण एवं चमड़ा प्रक्षेत्र के लिए परीक्षण केन्द्र की होगी स्थापना

पटना। केन्द्रीय राज्य मंत्री भानू प्रताप सिंह वर्मा ने गुरूवार को सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम विकास संस्थान, पटना के नवनिर्मित भवन का उद्घाटन एवं लोकार्पण किया। कार्यक्रम में बिहार सरकार की उपमुख्यमंत्री रेणु देवी और उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन भी शामिल हुए।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री ने इस परिसर में केमिकल, खाद्य प्रसंस्करण एवं चमड़ा प्रक्षेत्र के लिए परीक्षण केन्द्र की स्थापना के साथ ही देश में दो अन्य परीक्षण केन्द्र की स्थापना की घोषणा की। केंद्रीय मंत्री ने इस भवन में उपलब्ध आधुनिक सुविधाओं का समुचित लाभ लेने के लिए उद्यमियों का आह्वान किया। उन्होंने सकल घरेलू उत्पाद, निर्यात, रोजगार सृजन एवं विनिर्माण उत्पादन में एमएसएमई ईकाईयों के योगदान का विशेष रूप से उल्लेख किया।


इस मौके पर उपमुख्यमंत्री रेणु देवी ने एमएसएमई के विकास में केन्द्र और राज्य सरकार के साझा प्रयासों का उल्लेख करते हुए राज्य सरकार की आधुनिक प्रोत्साहन नीति आधारित संरचना, बेहतर सड़कें, बिजली की उपलब्धता एवं कुशल मानव संसाधन की राज्य में उपलब्धता का एक ब्यौरा प्रस्तुत किया।
वहीं मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने बताया कि उक्त परीक्षण केन्द्र की स्थापना के लिए उन्होंने नवम्बर 2021 में एमएसएमई मंत्रालय को पत्र लिखा था। उन्होंने राज्य में केन्द्र सरकार के साथ कंधे से कंधा मिलकर काम करने की बात कही और बिहार राज्य की औद्योगिक प्रोत्साहन नीति 2016 एवं एसआईपीवी के माध्यम से हो रहे निवेश प्रस्तावों की चर्चा की। उन्होंने राज्य सरकार द्वारा प्राथमिकता एवं उच्च प्राथमिकता क्षेत्र के चिन्हित उद्योगों का भी ब्यौरा प्रस्तुत किया एवं उनके लिए राज्य सरकार के द्वारा प्रदान की जा रही सुविधाओं का भी जिक्र किया। उन्होंने बताया कि इथेनॉल उत्पादन के लिए अलग से पॉलिसी बनाने वाला बिहार देश का पहला राज्य है।
कार्यक्रम में एमएसएमई मंत्रालय के अपर सचिव एवं विकास आयुक्त शैलेश कुमार सिंह, बिहार सरकार के उद्योग विभाग के प्रधान सचिव संदीप पौंड्रिक एवं एमएसएमई मंत्रालय के विकास आयुक्त कार्यालय के उप-महानिदेशक डीपी श्रीवास्तव, सीपीडब्ल्यूडी (पूर्वी क्षेत्र) पटना के मुख्य अभियंता राजेश कुमार और बिहार उद्योग संघ के अध्यक्ष अरूण अग्रवाल भी उपस्थित थे। कार्यक्रम में सभी अतिथियों का स्वागत संस्थान के निदेशक प्रदीप कुमार ने किया।

About Post Author

You may have missed