राष्ट्रमंडल खेलों में भारत को लगा बड़ा झटका, चोट के कारण नीरज चोपड़ा प्रतियोगिता से बाहर

नई दिल्ली। नीरज चोपड़ा कॉमनवेल्थ गेम्स से बाहर हो गए हैं। बर्मिंघम में 28 जुलाई से शुरू हो रहे खेलों से पहले भारतीय टीम को बहुत बड़ा झटका लगा है। बता दें नीरज चोपड़ा वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप के दौरान चोटिल हो गए थे। वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में नीरज चोपड़ा ने सिल्वर मेडल जीतकर इतिहास रच दिया था। 88.13 मीटर के थ्रो के दौरान नीरज चोपड़ा के पैर में चोट लग गई थी। नीरज चोपड़ा की जांघ में चोट लगी थी।
कॉमनवेल्थ गेम्स में थी गोल्ड की उम्मीद
वर्ल्ड चैंपियनशिप में नीरज ने फाउल के साथ आगाज किया था। इसके बाद चौथा थ्रो उनका बेहतर रहा, जिसके दम पर वो सिल्वर जीतने में कामयाब रहे थे। चौथे थ्रो के बाद ही उन्हें अपनी जांघ में खिंचाव महसूस हुआ था और अब ये चोट इतनी बड़ी हो चुकी है कि उन्हें कॉमनवेल्थ गेम्स से ही बाहर होना पड़ा है। वर्ल्ड चैंपियनशिप में गोल्ड से चूकने के बाद नीरज की नजर कॉमनवेल्थ गेम्स पर थी। उन्होंने वर्ल्ड चैंपियनशिप में इतिहास रचने के बाद अपना इरादा जाहिर करते हुए कहा था कि वो कॉमनवेल्थ में इससे भी बेहतर प्रदर्शन करेंगे। भारतीय फैंस 7 अगस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे, क्योंकि इस दिन नीरज और वर्ल्ड चैंपियन पीटर्स आमने सामने होने वाले थे। पीटर्स ने वर्ल्ड चैंपियनशिप में नीरज का गोल्ड जीतने का सपना तोड़ दिया था। पीटर्स ने अपने शुरुआती 3 थ्रो में ही 90 मीटर से अधिक दूरी तक भाला फेंक दिया था। कॉमनवेल्थ से बाहर होते ही नीरज का अपना खिताब बचाने का भी सपना टूट गया। भारतीय स्टार ने 2018 कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल जीता था।
महीने भर करना होगा आराम
वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप के बाद नीरज का एमआरआई स्कैन हुआ था, जिसमें उनकी ग्रोइन इंजरी सामने आई। नीरज को महीनेभर आराम की सलाह दी गई है। नीरज चोट की वजह से 2019 में भी वर्ल्ड चैंपियनशिप से बाहर हो गए थे। जिसके बाद उनकी सर्जरी हुई थी और फिर उन्होंने ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई किया था।

About Post Author

You may have missed