सभी पदाधिकारियों एवं कर्मियों के सहयोग से ही विभाग आगे बढ़ेगा : परिवहन मंत्री

  • परिवहन विभाग में नवनियुक्त चलंत दस्ता सिपाहियों का एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित

पटना। परिवहन विभाग में नवनियुक्त सभी 347 चलंत दस्ता सिपाहियों का एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन शुक्रवार को राजधानी पटना के अधिवेशन भवन में किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन परिवहन मंत्री शीला कुमारी ने परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल की उपस्थिति में की। उद्घाटन सत्र के पूर्व विभाग के पदाधिकारियों एवं विशेषज्ञों द्वारा विभाग में चलंत दस्ता सिपाहियों की भूमिका, कतर्व्य, मोटर व्हीकल एक्ट एवं रूल, परिवहन विभाग के विभिन्न योजनाओं, प्रावधानों एवं सड़क सुरक्षा के विभिन्न आयामों के बारे में विस्तार से बताया गया।
योजनाओं को मूर्त रुप देने में विभाग प्रयासरत
मंत्री शीला कुमारी ने कहा कि सभी जिलों में कुल 347 चलंत दस्ता सिपाहियों की नियुक्ति की गई है। इनके सहयोग से सड़क सुरक्षा एवं परिवहन विभाग के विभिन्न योजनाओं एवं जनहित के कार्यों को किया जाएगा। चलंत दस्ता सिपाहियों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि अपने कर्तव्यों को भली भांति समझें और कार्य करें। विभाग में काम करने वाले सभी पदाधिकारियों एवं कर्मियों के सहयोग से विभाग आगे बढ़ेगा। योजनाओं को मूर्त रुप देने में विभाग लगातार प्रयासरत है।


चुनौतियों का डट कर सामना करें
वहीं परिवहन सचिव श्री अग्रवाल ने चलंत दस्ता सिपाहियों को मोटिवेट करते हुए पावर प्वाइंट प्रेजेंटशन के जरिए चुनौतियों के बीच सफलता के गुर बताए एवं सभी से रुबरु हुए। उन्होंने कहा कि हर पद पर चुनौतियां होती है। इन चुनौतियों का सामना हर दिन करते हैं। लेकिन उन चुनौतियों से पीछे नहीं हटना है, बल्कि उसका सामना करते हुए आगे बढ़ना है।
सड़क सुरक्षा के प्रति लोगों को करें जागरुक
सचिव ने कहा कि सड़क सुरक्षा के कार्यों में जागरुकता हेतु चलंत दस्ता सिपाहियों की भूमिका अहम होगी। हर स्तर पर सड़क सुरक्षा के प्रति लोगों को जागरुक कर सकते हैं। कहा कि सभी चलंत दस्ता सिपाहियों की ट्रेनिंग आगे भी विभिन्न संस्थानों में दी जाएगी ताकि वह कुशलता पूर्वक बेहतर कार्य कर सकें। मैनेजमेंट, ट्रैफिक और ट्रांसपोर्ट की विशेष ट्रेनिंग दी जाएगी।
ये रहे मौजूद
इस मौके पर राज्य परिवहन आयुक्त सीमा त्रिपाठी, अपर सचिव सन्नी सिन्हा, संयुक्त सचिव पंकज कुमार, उपसचिव शैलेंद्रनाथ, विशेष कार्य पदाधिकारी आजीव वत्सराज, पीडब्ल्यूसी से सुरेश कुमार सिन्हा एवं बिहार सड़क सुरक्षा परिषद की टीम द्वारा विभिन्न विषय वस्तु पर पीपीटी के जरिए प्रशिक्षण दिया गया। इसके साथ ही एसडीआरएफ के डिप्टी कमांडेंट के के झा ने फर्स्ट रेस्पांडर की लाइव ट्रेनिंग दी।

About Post Author

You may have missed