अमित शाह से मिले मंत्री नितिन नवीन : बिहार में इंडो-नेपाल बॉर्डर सड़क को फोरलेन बनाने का आग्रह

पटना। पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने शुक्रवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की। इंडो-नेपाल बॉर्डर सड़क को राज्य में करीब 552 किलोमीटर लंबाई में फोरलेन बनाने के लिए राज्य सरकार की तरफ से केंद्र सरकार से आग्रह किया गया , फिलहाल इस सड़क का दो लेन में निर्माण हो रहा है।
24 सौ करोड़ रुपये की अनुमानित लागत
इस संबंध में पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने कहा कि इस परियोजना पर करीब 24 सौ करोड़ रुपये की अनुमानित लागत थी। उसमें से केंद सरकार करीब एक हजार करोड़ दे चुकी है। इस साल करीब दो सौ करोड़ रुपये मिलने थे, उसकी जगह केंद्र सरकार से छह सौ करोड़ की मांग की गई है।
चौड़ाई 7 मी. से बढ़ाकर 4 लेन किया जाय
मंत्री नितिन नवीन ने गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात करके अनुरोध किया कि वर्तमान ट्रैफिक को देखते हुए सड़क की चौड़ाई को 7 मी. से बढ़ाकर 4 लेन किया जाय। गृह मंत्री द्वारा इस संबंध में आश्वासन दिया गया कि चूंकि यह केन्द्र सरकार की महत्वपूर्ण परियोजना है, जिसे ससमय पूर्ण किया जाना आवश्यक है। अत: इस वर्ष में पर्याप्त आवंटन दिया जाएगा, साथ-साथ रोड की चौड़ाई बढ़ाने के सुझाव पर साकारात्मक विचार किया जाएगा।
दसंबर तक पूर्ण करने का लक्ष्य
गौरतलब है कि बेतिया में यूपी बॉर्डर से शुरू होकर किशनगंज में पश्चिम बंगाल बॉर्डर तक जाने वाली यह सामरिक दृष्टिकोण से अत्यंत महत्वपूर्ण सड़क है। राज्य में करीब 552 किमी लंबाई में से करीब 184 किमी पथांश में बिटुमिनस का काम हो चुका है और 393 किमी में मिट्टी का कार्य किया जा चुका है। इस सड़क का निर्माण दिसंबर, 2022 तक पूर्ण करने का लक्ष्य रखा गया है।
इण्डो-नेपाल बोर्डर रोड निर्माण
बिहार राज्य में इण्डो-नेपाल सीमा पर सीमा सुरक्षा बल को बार्डर आउट पोस्ट तक पहुंचाने के लिए एक सुगम मार्ग उपलब्ध कराने एवं सीमा पर चौकसी बढ़ाने हेतु गृह मंत्रालय, भारत सरकार की परियोजना इण्डो-नेपाल बोर्डर रोड निर्माण किया जा रहा है। इस परियोजना अंतर्गत 552 किमी लंबाई में 4 लेन सड़क का निर्माण किया जा रहा है, जिसकी चौड़ाई 7 मीटर है। वर्तमान में 393 किमी में मिट्टी कार्य तथा 184 किमी में बिटुमिन्स कार्य पूर्ण किया जा चुका है।

About Post Author

You may have missed