बिहार : देसी शराब बनाने वाले शराब मफियानों की करतूत आई सामने, फ्लेवर के लिए सड़े-गले फल व सब्जियों का कर रहे हैं इस्तेमाल

पटना। बिहार में चोरी-छिपे अवैध ढंग से देशी शराब बना रहे माफिया तत्व उसमें फ्लेवर डालने के लिए सड़े-गले फल व सब्जियों का इस्तेमाल कर रहे हैं। वही हाल के दिनों में अवैध देशी शराब के कई ठिकानों पर मद्य निषेध, उत्पाद एवं निबंधन विभाग की छापेमारी में हुई बरामदगी के बाद पूछताछ में इस बात का खुलासा हुआ है। वही धंधेबाजों के इस नये तरीके को देख कर सचेत में आये विभाग के अधिकारियों ने अपने सभी अधीक्षकों को सतर्क करते हुए उनको सभी बड़े फल गोदामों व सब्जी मंडियों पर कड़ी निगाह रखने के निर्देश दिये हैं।
देशी शराब की सूचना पर छापेमारी
बता दे की मद्य निषेध, उत्पाद एवं निबंधन विभाग के आयुक्त बी कार्तिकेय धनजी ने बताया कि शराब के निर्माण, सेवन और तस्करी के खिलाफ विभाग के स्तर से लगातार कार्रवाई की जा रही है। वही उन्होंने बताया की देशी शराब बनाये जाने की सूचना पर पिछले दिनों राजधानी पटना में रूपसपुर के चुल्हाइ चक और गोविंद पुर मुसहरी में छापेमारी की गयी थी। वहां चोरी-छुपे देसी शराब बनाने का धंधा चल रहा था। वही छापेमारी में मौके से भारी मात्रा में सड़े-गले फल और सब्जियां मिलीं। पूछताछ में पता चला कि इसका इस्तेमाल देशी शराब में फ्लेवर लाने के लिए किया जा रहा है। यह तरीका बेहद ही खतरनाक है। इसके सेवन से स्वास्थ्य से जुड़ी कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं।
मंडियों व गोदामों पर नजर रखने के निर्देश
वही आयुक्त ने बताया कि इस खुलासे के बाद मद्य निषेध विभाग चौकस हो गया है। फल-सब्जी की बड़ी मंडियों के अलावा गोदामों पर नजर रखने के भी निर्देश दिये गये हैं। ऐसे जगहों पर औचक छानबीन और शक होने पर छापेमारी के निर्देश दिये गये हैं। पटना के साथ ही राज्य के सभी जिलों में तैनात मद्य निषेध विभाग के अफसरों को कार्रवाई करने के लिए कहा गया है।

About Post Author

You may have missed