मधेपुरा की सभा में नरेंद्र मोदी-नीतीश कुमार के खिलाफ जमकर गरजे राहुल गांधी,कहा देशभर के किसानों को बर्बाद करने की साजिश

पटना।मधेपुरा के चुनावी सभा में कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर जमकर निशाना साधा।राहुल गांधी ने अपने भाषण में कहा कि नरेंद्र मोदी का नीतीश कुमार दोनों ने मिलकर बिहार तथा देश के साथ छल करने का काम किया है।उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के नाम पर गरीबों की कमर तोड़ दी गई है।वहीं नए कृषि कानून के बदौलत पूरे देश के किसानों को बर्बाद करने की कोशिश की जा रही है।कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर कोरोना वायरस संकट, बेरोजगारी, किसानों एवं छोटे व्यापारियों की समस्याओं की अनदेखी करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि पिछले वादे पूरे नहीं करने वाले ये नेता अब चुनाव में लोगों से वोट मांग रहे हैं। मधेपुरा में एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा, ‘छह साल पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा था कि हर साल दो करोड़ युवाओं को रोजगार दिलवाएंगे…मिला? नीतीश कुमार ने कहा था बिहार को बदल दूंगा, लेकिन क्या बिहार बदला…?’राहुल ने कहा कि किसानों को उनकी फसल के सही दाम दिलवाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नीतीश कुमार ने क्या किया? मोदी कहते हैं कि हमने किसान को आजाद किया कि वो अपना मक्का-धान देश में कहीं भी जाकर बेच सकता है।लेकिन किसान कैसे बेचेगा, बिहार में सड़क कहां है।

 

उन्होंने आरोप लगाया कि मोदी सरकार न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की प्रणाली, खरीद की व्यवस्था, मंडी की प्रणाली को पूरे हिंदुस्तान में नष्ट कर रही है। राहुल ने आरोप लगाया कि सरकार बिचौलियों के रूप में उद्योगपतियों को फायदा पहुंचाना चाहती है।

राहुल ने कहा, ‘इस चुनाव में वो ही युवा उनसे पूछते हैं कि हमें रोजगार क्यों नहीं दिया तो नीतीश जी उन्हें धमकाते हैं.’ जेडीयू के पूर्व अध्यक्ष शरद यादव की बेटी सुभाषिनी यादव इस चुनाव में मधेपुरा के बिहारीगंज से चुनाव मैदान में हैं।कांग्रेस नेता ने सुभाषिनी के लिए वोट मांगे और यादव की प्रशंसा करते हुए कहा कि उन्होंने वरिष्ठ समाजवादी नेता से काफी कुछ सीखा है।राहुल ने कहा, ‘प्रधानमंत्री मोदी ने कोरोना वायरस से लड़ने के लिए कहा ‘ताली बजाओ, थाली बजाओ’।इसके बाद उन्होंने मोबाइल फोन की लाइट जलवाई और 22 दिन में कोरोना वायरस संक्रमण खत्म होने की बात कही, लेकिन कोरोना फैलता जा रहा है। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने केंद्र और प्रदेश सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि लॉकडाउन के दौरान जब लाखों मजदूर पैदल ही अपने घर आ रहे थे, तब नीतीश जी और मोदीजी ने उनकी मदद नहींराहुल ने आरोप लगाया जब कोरोना महामारी आई तो प्रधानमंत्री मोदी ने बिना कोई चेतावनी दिये, बिना लॉकडाउन का नोटिस दिये ही, इसे लागू कर दिया।उन्होंने आरोप लगाया कि जैसे नोटबंदी लागू की, वैसे ही लॉकडाउन कर दिया और देशभर के मजदूरों को इस दौरान भूखे प्यासे पैदल यहां आना पड़ा। कांग्रेस नेता ने केंद्र के नये कृषि कानूनों को लेकर सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि ‘नये कानून किसानों को खत्म करने वाले हैं।’

About Post Author

You may have missed