BIHAR : नियमों में कुछ छूट के साथ लॉकडाउन को किया जाएगा विस्तारित, सीएम नीतीश ने किया इशारा

file photo

पटना। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिहारवासियों से एक बार फिर अपील किया है। मुख्यमंत्री ने व्हाइस मैसेज के माध्यम से भी अपील करते हुये कहा कि अभी भी दुनिया और देश भर के अन्य लोगों की तरह बिहारवासी भी कोरोना महामारी से जूझ रहे हैं। कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुये बिहार में 25 मई तक लॉकडाउन को विस्तारित किया गया है। लॉकडाउन में बिहारवासियों का अच्छा सहयोग मिल रहा है और जनता द्वारा गाइडलाइन का पालन किया जा रहा है। इसी का नतीजा है कि अब मरीजों की संख्या में कुछ दिनों में कमी आ रही है। 25 मई के पूर्व लॉकडाउन के संबंध में हमलोग फिर से आपस में बैठकर आगे के लिए शीघ्र आवश्यक निर्णय लेंंगे।
उन्होंने कहा कि बिहार में कोरोना संक्रमण के जांच की संख्या बढ़ाई जा रही है। ग्रामीण क्षेत्रों के लिए आज से चलंत आरटीपीसीआर टेस्टिंग वैन को रवाना किया गया है, जिससे कोरोना में जांच की गति और बढेगी। कोरोना संक्रमण से प्रभावित होम आइसोलेशन में रह रहे लोगों की ट्रैकिंग ऐप के माध्यम से की जा रही है। इस व्यवस्था में स्वास्थ्य टीम द्वारा नियमित तौर पर घर-घर जाकर मरीजों का आॅक्सीजन लेवल एवं शरीर का तापमान लिया जा रहा है। इसका अनुश्रवण केन्द्रीत तरीके से किया जाता है।
सीएम नीतीश ने कहा कि एक नई बीमारी ब्लैक फंगस को राज्य सरकार ने भी महामारी घोषित किया है। आईजीआईएमएस एवं एम्स पटना के साथ-साथ कई सरकारी एवं निजी अस्पतालों में ब्लैक फंगस की दवा उपलब्ध करायी गयी है। कहा कि कोरोना संक्रमण की दर में यद्यपि कमी हो रही है किन्तु भविष्य की संभावनाओं को देखते हुए हम सबों को पूरी तरह सचेत एवं सतर्क रहना है। डॉक्टरों की सलाह एवं सुझाव को मानना चाहिए।
मुख्यमंत्री ने लोगों से अपील करते हुये कहा कि कोरोना पर नियंत्रण पाने के लिए आवश्यक है कि लोग मास्क लगाएं, दो गज की दूरी बनाकर रखें, हाथ साफ रखें और समय आने पर टीका अवश्य लगाएं।

About Post Author

You may have missed