बिहार में जून के पहले सप्ताह तक बढ़ सकता है लॉकडाउन, गाइडलाइन में होगा बदलाव, 24 को क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक में नीतीश कुमार ले सकते फैसला

पटना। बिहार में लॉकडाउन को नीतीश सरकार आगे बढ़ाने जा रही है। लॉकडाउन के असर से संक्रमण दर कम हुई है। ऐसे में सरकार यह कदम उठा रही है। यह लॉकडाउन जून के पहले हफ्ते तक के लिए हो सकता है। सूत्रों के मुताबिक, इसकी गाइडलाइन में बदलाव किए जाएंगे।

बिहार में कोरोना की दूसरी लहर को देखते हुए पहला लॉकडाउन पांच मई से लगाया गया था, जो 15 मई तक के लिए था। फिर इसे 16 मई से 25 मई तक बढ़ाया गया। लॉकडाउन लगाने के बाद प्रदेश में कोरोना के संक्रमण में काफी गिरावट आई है। ऐसे में सरकार इसे एक और राउंड के लिए बढ़ाने के मूड में है।

सूत्रों की मानें तो दो दिनों के अंदर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक होनी है। इसमें कोविड को लेकर विस्तार से चर्चा की जाएगी। साथ ही लॉकडाउन को लेकर फैसला भी लिया जाएगा। तीसरे लॉकडाउन में राज्य सरकार कुछ नई छूट दे सकती है।

सरकार ने पहले लॉकडाउन के बाद दूसरे लॉकडाउन में कुछ छूट दे रखी है। किसानी से संबंधित और निर्माण से संबंधित दुकानों के समय में बदलाव किए गए थे। अब प्रदेश सरकार के अधिकारी इसकी पड़ताल करने में लगे हैं कि और किन-किन प्रतिष्ठानों को छूट दी जा सकती है। ताकि सूबे में आर्थिक गतिविधियां पूरी तरह से ठप न पड़े। एक अधिकारी ने बताया कि सोमवार तक इस पर फैसला हो जाएगा।

एक-दो दिनों में होने वाली क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक में खास तौर पर ग्रामीण क्षेत्रों पर फोकस किया जाना है। बैठक में ग्रामीण क्षेत्रों से रिपोर्ट मांगी जाएगी कि वहां किस तरह के हालात हैं। ग्रामीण क्षेत्रों को लेकर कुछ अलग से कदम उठाए जा सकते हैं। सरकार इस पर ज्यादा ध्यान दे रही है कि कोरोना का प्रसार ग्रामीण इलाकों में ना हो। कोरोना की रोकथाम के लिए सरकार तीसरे चरण के लॉकडाउन में ग्रामीण इलाकों को ध्यान में रखकर फैसला करेगी।

 

About Post Author

You may have missed