उपमुख्यमंत्री ने केंद्रीय मंत्री से कहा : इथेनॉल उद्योग की स्थापना में ऋण देने में आ रही तकनीकी कठिनाईयों को दूर करने की जरूरत

  • उपमुख्यमंत्री ने दिल्ली प्रवास के क्रम में केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी से की शिष्टाचार मुलाकात

पटना। बिहार के उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद सोमवार को दिल्ली प्रवास पर रहे। इस दौरान उन्होंने केंद्रीय पेट्रोलियम, गैस एवं शहरी विकास मंत्री हरदीप पुरी के साथ शिष्टाचार मुलाकात की। मुलाकात के दौरान उपमुख्यमंत्री ने बिहार में इथेनॉल उद्योग की स्थापना में बैंक द्वारा आ रही कठिनाईयों को दूर करने के मुद्दों पर विस्तार से चर्चा की। उन्होंने बताया कि बिहार में बैंकों द्वारा इथेनॉल उद्योग की स्थापना की दिशा में सकारात्मक सहयोग किया जा रहा है, परंतु बैंक और उद्यमियों के बीच ऋण देने में आ रही तकनीकी कठिनाईयों को दूर करने की दिशा में आवश्यक पहल की जरूरत है। बिहार सरकार के अनुरोध पर बैंक एवं मंत्रालय द्वारा किये गये पहल की उन्होंने सराहना एवं स्वागत किया।
उपमुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार में इथेनॉल उत्पादन के क्षेत्र में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के कुशल मार्गदर्शन और उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन के नेतृत्व में गति आयी है और राज्य में इथेनॉल उत्पादन का मार्ग प्रशस्त हुआ है। इस दिशा में बिहार के वित्त विभाग एवं उद्योग विभाग की सकारात्मक पहल सराहनीय रही है। तीन प्रतिष्ठानों के साथ त्रिपक्षीय समझौता किया गया है, जो बिहार में इथेनॉल उद्योग की स्थापना के दिशा में एक बड़ा कदम है। इसके लिए उन्होंनेहरदीप पुरी से मुलाकात कर उन्हें बधाई दी।
मुलाकात के क्रम में उपमुख्यमंत्री ने बिहार में आम जनमानस को बेहतर नगरीय सुविधा मुहैया कराने की दिशा में नगर विकास एवं आवास विभाग द्वारा किए जा रहे प्रयासों एवं संचालित योजनाओं के विषय में जानकारी दी। साथ ही उन्होंने नगरीय क्षेत्रों के विकास और विस्तार पर चर्चा की। केंद्रीय मंत्री श्री पुरी ने बिहार के विकास हेतु हरसंभव मदद करने का भरोसा दिया। मौके पर बिहार सरकार के अधिकारी, बैंक के अधिकारी, आॅयल कंपनी के प्रतिनिधि एवं उद्यमी उपस्थित थे।

About Post Author

You may have missed