प्रदेश में 300 से मोस्टवांटेड अपराधियों की सूचि हुई तैयार, पुलिस जल्द शुरू करेगी गिरफ्तारी अभियान

पटना। बिहार में अपराधियों पर नकेल कसने की मुहिम के तहत सभी थाना स्तर पर मोस्टवांटेड अपराधियों की सूची तैयार की गयी है। पूरे राज्य में ऐसे 300 मोस्टवांटेड अपराधियों की लिस्ट तैयार की गयी है। इन सभी की गिरफ्तारी करने के लिए व्यापक स्तर पर अभियान चलाया जायेगा। इसे लेकर पुलिस मुख्यालय के स्तर से विशेष तौर पर आदेश जारी किया है। राज्य के सभी एक हजार 97 थाना क्षेत्रों में फरार चल रहे इन अपराधियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जायेगी। इन्हें जल्द से जल्द दबोचने के लिए जिला स्तर पर तैयार विशेष वज्र फोर्स को इनके पीछे लगाया जायेगा। इसके साथ ही सभी जिलों को कहा गया है कि वे थानावार अपराधियों की पूरी सूची वज्र बटालियन को सौंप दें और इन अपराधियों की गिरफ्तारी की समुचित मॉनीटरिंग एसपी के स्तर पर निरंतर की जायेगी। एसपी गिरफ्तार हुए सभी मोस्टवांटेड अपराधियों की सूची निरंतर अपडेट करते रहेंगे और इसमें जरूरत पड़ने पर कुछ नये अपराधियों के नाम भी जोड़े जायेंगे। प्रत्येक सप्ताह पुलिस मुख्यालय के स्तर पर होने वाली समीक्षा बैठक में इस सूची पर खासतौर से चर्चा की जायेगी और अपडेट स्थिति की जानकारी ली जायेगी।
इन जिलों में हैं सबसे ज्यादा मोस्टवांटेड
इन मोस्टवांटेड फरार अपराधियों की इस सूचि में सबसे ज्यादा संख्या मुजफ्फरपुर, पटना, बेगूसराय, समस्तीपुर, अररिया, गया, नवादा व कैमूर जिलों के अलग-अलग थानों से संबंधित हैं। राज्य में अपराधियों की गिरफ्तारी के लिए सभी जिलों में वज्र फोर्स की 20 कंपनियां और 47 प्लाटून का गठन किया गया है। यहविशेष फोर्स किसी जिले में कार्रवाई कर सकती है। इसके कार्रवाई के लिए कोई क्षेत्र सीमा का निर्धारण नहीं है।
इन आरोपों के आरोपित अधिक
जानकारी के अनुसार, राज्य में अपराधियों की धड़-पकड़ के लिए ऑपरेशन प्रहार निरंतर चलाया जा रहा है। अब इसे ज्यादा कारगर बनाते हुए सभी 300 मोस्टवांटेड फरार चल रहे अपराधियों की गिरफ्तारी पर खासतौर से फोकस करने को कहा गया है। तमाम वांछित अपराधी हत्या, डकैती, लूट, अपहरण, रंगदारी समेत अन्य संगीन अपराधों के दोषी हैं। वही एडीजी (मुख्यालय) जितेंद्र सिंह गंगवार ने कहा कि वांछित अपराधी जल्द सलाखों के पीछे होंगे इन सभी मोस्टवांटेड अपराधियों की सूची थाना स्तर पर तैयार होने के बाद इनकी जल्दगिरफ्तारी के प्रयास तेज कर दिये गये हैं। सभी जिलों को खासतौर से इसे लेकर आदेश दिये गये हैं। सभी वांछित अपराधी जल्द सलाखों के पीछे होंगे।

About Post Author

You may have missed