पटना के दुल्हिन बाजार में कुआँ उड़ाही करने उतरे तीन लोगों की मौत,सरकार के हर घर जल पहुंचाने का दावे पर उठने लगे सवाल

पटना।(अजित कुमार) ऐसे समय जब बिहार की सरकार हर घर को नल का जल मुहैया कराने का अभियान चला रही है उस परिस्थितियों में कुआँ का पानी भी मयस्सर नही होना सरकार के अभियान की विफलता दर्शाती है । राजधानी पटना से करीब 45 किलोमीटर दूर दुल्हिन बाजार के सिंघाडा गांव में एक परिवार के तीन सदस्य प्यास बुझाने के लिए पुराने गहरे कुआँ की उड़ाही करने उतरा जहां जहरीले गैस की चपेट में आकर तीनो की दर्दनाक मौत हो गयी । इस घटना ने सरकार की योजनाओं की सफलता पर बड़ा सवाल उठाती है कि जब पटना में यह हाल है तो राज्य के दूर दराज के जिलों में क्या हाल हो रहा होगा। जल का स्तर गिरने से घरो में लगे चापाकल जवाब देने लगा और सरकारी चापाकल तो अधिकांश खराब ही पड़ा हुआ है।
जल ही जीवन है, बिन पानी सब सून । यहाँ जनता पिने के पानी के लिए दर दर भटक रही है और सरकार स्मार्ट सिटी बनाने का ख्वाब दिखा रही है। ग्रामीणों के मुताबिक दुल्हिन बाजार प्रखण्ड के सिंघाड़ा गांव में पानी के लिए गहरे कुआँ उराहने गए एक परिवार के 3 सदस्य 2 लड़का(आपस में भाई) और एक उसके चाचा उसी कुआं में जहरीली गैस से बेहोस हो गए। किसी तरह उसी गांव के ग्रामीण विजय की नजर उनलोगों पर पड़ी तो हल्ला करके सभी ग्राम वासियों को इकट्ठा किया गया। ग्रामीण उस कुएं में हवा देते हुए नीचे उतरे और सभी को बेहोसी की हालत में बाहर निकालकर आनन फानन सभी को दुल्हिन बाजार प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र लाया गया । पीएचसी में वहाँ के डॉक्टर ने घायलों की गम्भीर स्थिति देखते हुए सभी को पटना पीएमसीएच रेफर कर दिया लेकिन नाजुक हालत देख तीनो को पटना एम्म्स में ले जाया गया जहां चिकिसकों ने तीनो को मृत घोषित कर दिया । एक ही परिवार के तीन सदस्यों की मौत की खबर से परिजनों में चीत्कार मच गया। सिंघाडा गांव में इस घटना से मचे कोहराम से ग्रामीण मातम में डूब गए। ग्रामीणों को सरकार के प्रति गहरा आक्रोश है । लोग मानते है कि जब सरकार पीने के लिए ग्रामीणो को शुद्ध पेयजल मुहैया नही करा पा रही है तब तो प्यास बुझाने के लिए गरीब परिवार पुराने कुआँ की उड़ाही करने उतर गया । जहां कुआँ में जहरीला गैस से उनकी जान चली गयी ।सिंघाडा गांव के ग्रामीण इस घटना के लिके सरकार को जिम्मेवार मानते हूए आपदा राशि के साथ साथ परिजन को सरकारी नौकरी की डिमांड कर रहे हैं।
दुल्हिन बाजार के सिंघाड़ा गांव में कुंए के अंदर दम घुटने के कारण एक ही परिवार के जिन तीन लोगों की मौत एम्स जाते समय रास्ते मे हो गयी है उनमें मोती साव के 50 वर्षीय पुत्र मोहन साव, सुरेश साव के 39 वर्षीय पुत्र गजेंद्र कुमार व सुरेश साव के ही तीस वर्षीय पुत्र शंकर साव शामिल हैं।
पटना एम्स के ट्रामा इमरजेंसी हेड डॉ अनिल ने मुंबई से मोबाइल पर बातचीत में बताया कि एम्स में लाने के पहले तीनों लोगो की मौत हो गयी थी ।

About Post Author

You may have missed