‘जिन्ना’ वाले कांग्रेसी उम्मीदवार को लेकर महागठबंधन मुश्किल में,बदला जा सकता है प्रत्याशी

पटना।बिहार विधानसभा चुनाव 2020 में कांग्रेस से दरभंगा के जाले सीट के उम्मीदवार को लेकर पार्टी असमंजस में पड़ गई है। जाले के उम्मीदवार मशहूर उस्मानी को लेकर भाजपा जदयू पाकपरस्त जिन्नावादी होने का आरोप लगा रहे हैं।कांग्रेस ने दरभंगा की जाले सीट से डा.मशकूर उस्‍मानी को टिकट दिया है।दरअसल मशकूर उस्‍मानी,2018 में अलीगढ़ विश्वविद्यालय में जिन्ना की तस्वीर को लेकर विवादों के चपेट में आए थे डॉ मशकूर उस्मानी उस समय अलीगढ़ विश्वविद्यालय छात्र संघ के अध्यक्ष थे। डा.मशकूर को कांग्रेस का टिकट दिए जाने पर भाजपा और जदयू ने सवाल उठाया है। आज महागठबंधन के घोषणा पत्र जारी करने के प्रेस कॉन्फ्रेंस में जाले के उम्मीदवार मशहूर उस्मानी को लेकर उठाए गए पत्रकारों के सवाल का जवाब कांग्रेस नेताओं को देते हुए नहीं बना।हालांकि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता तथा राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने बचाव का प्रयास किया।मगर कांग्रेस नेताओं की खामोशी इस संकट की ओर इशारा कर रहे थे कि कांग्रेस जाले सीट पर अपने उम्मीदवार को बदल भी सकती है। पार्टी के अंदर इस बात को लेकर चर्चा है कि जाले के उम्मीदवार मशकूर उस्मानी के वजह से अन्य विधानसभा क्षेत्रों में महागठबंधन को प्रतिकूल परिस्थितियों का सामना करना पड़ेगा। साथ ही इसे मुद्दा बनाकर भाजपा धार्मिक कार्ड भी खेल सकती है। इसलिए दरभंगा के जाले विधानसभा सीट के उम्मीदवार की बदले जाने की चर्चा आरंभ हो गई है।

डा.मशकूर मूल रूप से दरभंगा जिले के रहने वाले हैं। वह 2017 में अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी से छात्रसंघ चुनाव जीते थे। इसके बाद वह चर्चा तब आए जब 2018 में अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के छात्रसंघ के हॉल में मोहम्‍मद अली जिन्‍ना की तस्‍वीर पाई गई। भाजपा सांसद ने कुलपति को चिट्ठी लिखकर इस पर आपत्ति जताई थी। हिन्‍दू युवा वाहिनी ने ने तस्वीर हटाने की मांग को प्रदर्शन किया था। एएमयू में इसको लेकर जमकर हंगामा हुआ था। लाठीचार्ज भी करना पड़ा था। तब छात्रसंघ अध्यक्ष रहे उस्मानी ने बाद में कहा था कि वह जिन्ना की विचारधारा के खिलाफ हैं लेकिन जिन्ना देश का एक एतिहासिक तथ्य हैं।

अबे प्रदेश की चुनावी राजनीति में दरभंगा के जाले सीट से कांग्रेस उम्मीदवार मशकूर उस्मानी को लेकर भाजपा तथा जदयू महागठबंधन को घेरने में जुट गई है। महागठबंधन के कई नेताओं को लग रहा है कि अब दरभंगा के जाले सीट से कांग्रेस उम्मीदवार मशकूर उस्मानी के जिन्ना की तस्वीर वाले विवाद को मुद्दा बनाकर भाजपा प्रदेश में वोटों के ध्रुवीकरण की का प्रयास कर सकता है।

About Post Author

You may have missed