December 10, 2022

घरों में माता बनी यशोदा और बच्चों ने धरे कान्हा के रूप, चहुंओर जन्माष्टमी की धूम …

फुलवारी शरीफ(पटना) । जन्माष्टमी के अवसर पर पटना के विभिन्न मंदिरों में श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव के लिए खास तैयारी की गयी है वहीं पटना के लोगों ने अपने-अपने घरों में भी भगवान श्रीकृष्ण के जन्मदिन के लिए विशेष इंतजाम किया है।ऐसा माना जाता है कि करीब 5,000 वर्ष पहले बारिश व तूफान से भरी रात में मथुरा में श्रीकृष्ण का जन्म हुआ था। आज पटना में भी रात से ही झमाझम बारिश हो रही है ऐसे में कृष्ण जन्मोत्सव का रस दुगुना हो गया है ।
इस दौरान शहर के मंदिरों को लाइटों से सजाया गया है। इतना ही नही कान्हा की लीलाओं की झाकियां भी सजाई जाती हैं। जिनके लिए कई दिन पहले से तैयारिया शुरू हो जाती है। साथ ही कलाकार भी संगीत और नृ्त्य के माध्यम से कृष्ण की लीलाओं को प्रस्तुत करते हैं।
महिलाएं अपने बच्चों को कृष्ण के वेश में सजाकर कान्हा के जन्मोत्सव की खुशियां मनाने में जुटी हैं ।महिलाएं बच्चों को आकर्षक तरीके से सजाने के लिए कृष्ण मुकुट , बांसुरी रंबिरंगी चटकीले धोती कुर्ता पहनाकर साक्षात कन्हैया का रूप दे रही हैं ।कृष्ण जन्माष्टमी को लेकर महिलाएं और युवतियों ने व्रत भी रखा है ऐसे में मिष्ठान और फलाहार ही ले रही हैं । कृष्णा कन्हैया माखन चोर नंदलाल बाल गोपाल अनेकों नाम है द्वारकाधीश श्री कृष्णा हरि नारायण के । जितने नाम उतने ही रूप और आकर्षण के धनी अब कान्हा के जन्म का आधी रात का बेसब्री से लोग इन्तेजार कर रहे है। घरों से लेकर तमाम मंदिरों में भगवान श्रीकष्ण की विशेष पूजा-अर्चना के साथ-साथ झांकिया निकाली जा रही है।

पटना में लालू परिवार में भी जन्माष्टमी का पर्व को।लेकर धूमधाम और हर्षोल्लास के माहौल है । पटना में 10 सर्कुलर रोड स्थित लालू आवास पर ये पर्व धूमधाम से मनाया गया. कृष्ण जन्माष्टमी की पूजा हुई। लालू राबड़ी बिहार के बड़े पुत्र एक्स मिनिस्टर तेजप्रताप यादव और राज्य सभा सांसद डॉ मीसा भारती ने विशेष रूप से जन्माष्टमी मनाई.जन्माष्टमी के अवसर पर पटना के विभिन्न मंदिरों में श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव के लिए खास तैयारी की गयी है। जन्माष्टमी को लेकर शहर के बुद्ध मार्ग स्थित इस्कॉन मंदिर, अग्रसेन मार्ग स्थित अग्रसेन भवन, बैंक रोड स्थित दादाजी मंदिर, पटना जंक्शन स्थित महावीर मंदिर, कंकड़बाग स्थित पंचशिव मंदिर, राजपुर स्थित सियाकुंज ठाकुरबाड़ी, कदमकुंआ ठाकुरबाड़ी समेत तमाम मंदिरों में भगवान श्रीकष्ण की विशेष पूजा-अर्चना के साथ-साथ झांकिया निकाली गयी।मंदिरों मे भी सुबह से ही कृष्ण की जय-जयकार हो रही है ।

पटना के रामजानकी चौराहा स्थित राधा-कृष्ण और भगवान जगन्नाथ मंदिर में जन्मोत्सव की पूरी तैयारियां कर ली गई हैं। रात में भजन-कीर्तन और भगवान कृष्ण की झांकी की भी तैयारी की गई है। पटना के प्रसिद्ध महावीर मंदिर में गुरुवार से तीन दिवसीय प्रवचन का कार्यक्रम चल रहा है। इस दौरान रातभर भजन-कीर्तन का दौर चलता रहा है।
वहीं दादीजी मंदिर में कलाकारों ने श्रीकष्ण के विभिन्न रूपों के दर्शन कराएं। इस्कॉन मंदिर में भगवान श्रीकष्ण की खास पूजा अर्चना की गयी। यहां भगवान श्रीकृष्ण को झूला झुलाने की तैयारी की गयी है। इस दौरान यहां भक्तों की काफी भीड़ देखी गयी। अग्रसेन भवन में भी श्रीकृष्ण जन्माष्टमी को लेकर झांकी निकाली गयी।

About Post Author

You may have missed