पटना में जन्माष्टमी की धूम : द्वारिका मंदिर में भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव धूमधाम से मनाने की तैयारी, कोरोना गाइडलाईन का होगा हर हाल में पालन

पटना। पिछले दो साल से कोरोना को लेकर पूरे देश में सामाजिक, सांस्कृतिक एवं धार्मिक आयोजनों पर सरकार के द्वारा पूर्णरूप से पाबंद लगाया हुआ था ताकि शहर में भीड़-भाड़ की स्थिति उत्पन्न ना हो। लेकिन बिहार में सरकार ने कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी के बाबत सामाजिक, सांस्कृतिक एवं धार्मिक आयोजनों पर लगी रोक को हटा दिया है। ऐसे में अब कोरोना गाइड लाइन के तहत पूजा-पाठ का आयोजन जिला प्रशासन से अनुमति लेकर किया जा सकेगा।
अनलॉक-6 में मिली छूट के साथ ही जन्माष्टमी पूजा की धूम राजधानी पटना में देखने को मिल रही है। बोरिंग कैनाल रोड स्थित राधा कृष्ण द्वारिका मंदिर में लगभग 2 साल बाद सोमवार को भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव बड़े धूमधाम से मनाया जाएगा। मंदिर समिति के सचिव रंजन यादव नवीन ने बताया कि अक्षरश: सरकार के दिशा-निर्देश को ध्यान में रखते हुए जिला प्रशासन से अनुमति लेते हुए मंदिर में सामाजिक दूरी के साथ पूजा का आयोजन किया जाएगा, साथ ही उन्होंने बताया कि मंदिर में सुबह से ही भगवान श्रीकृष्ण को शहद, दूध व पंचमेवा से स्नान करके उन्हें नए वस्त्र धारण कराया जाएगा। मंदिर में श्रद्धालुगण को कतार में रहकर एक-एक करके मंदिर में प्रवेश दिलाया जाएगा ताकि सामाजिक दूरी का पालन हो सके। जितने भी श्रद्धालु मंदिर में प्रवेश करेंगे, उन्हें बिना मास्क के प्रवेश पर रोक लगाई जाएगी।
मंदिर के सक्रिय सदस्य शम्भूनाथ यादव भगवान श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव तक केवल जल ग्रहण पर रहेंगे, वहीं मंदिर की सेविका प्रतिमा यादव भगवान के वस्त्र बनाकर उनके श्रृंगार का कार्य करेंगी। रात 12 बजे भगवान श्रीकृष्ण का जन्म होने के पश्चात माखन-मिश्री प्रसाद के रूप में श्रद्धालुओं के बीच वितरण किया जाएगा। इस मौके पर मंदिर के सक्रिय सदस्य के रूप में राजू यादव, अखिलेश यादव, राहुल यादव, रंजन यादव, गुड्डू नटराजन, मनोहर आंनद, अंकित रंजन, प्रज्ज्वल कुमार, प्रवीण यादव, पप्पू यदुवंशी, विकास यादव, विक्की यादव, प्रिंस यादव मौजूद रहेंगे।

About Post Author

You may have missed