विधानसभा में गुंजा प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों में फीस कम करने का मुद्दा, CM नीतीश बोले- बड़ी तादाद में बिहार के छात्र बाहर जाते हैं केंद्र को इसे देखना चाहिए

पटना। बिहार विधानमंडल के बजट सत्र का आज चौथा दिन है। गुरुवार को चौथे दिन विधानसभा में बिहार में मेडिकल की पढ़ाई करने वाले छात्रों से वसूली जा रही महंगी फीस का मामला उठा। सदस्यों ने कहा कि प्राइवेट कॉलेजों में महंगी फीस के कारण ही बिहार के छात्रों को यूक्रेन जैसे देशों में पढ़ने जाना पड़ता है। सदन में ध्यानाकर्षण के तहत जदयू विधायक डॉ संजीव कुमार समेत अन्य सदस्यों की तरफ से इस मुद्दे को उठाया गया। इस पर सरकार की तरफ से जवाब भी दिया गया।

सीएम नीतीश ने सदन में दिया जबाब, बिहार के हर जिलें से यूक्रेन गये है बिहारी छात्र

जदयू विधायक डॉ संजीव कुमार ने कहा कि प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों को होने वाले खर्च का मूल्यांकन कर फीस का निर्धारण किया जाता है। इस बहस में भाग लेते हुए सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि यूक्रेन में इतनी तादाद में भारत के छात्र मेडिकल पढ़ने जा रहे हैं, इस बात की जानकारी अब सामने आयी है। हमें तो आज पता चल रहा है बिहार के छोटे छोटे जिलों से इतने बच्चे यूक्रेन में हैं, लेकिन यह भी सच है कि मेडिकल और इस तरह की पढ़ाई को लेकर जो भी स्ट्रक्चर तय होता है, वह केंद्र सरकार की तरफ से तय किया जाता है।सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि यह बात भी सामने आयी है कि यूक्रेन में देश से सस्ती मेडिकल की पढ़ाई होती है। अगर ऐसा है तो केंद्र सरकार को इसे देखना चाहिए। नीतीश कुमार ने कहा कि पहले जो लेफ्ट विचारधारा के लोग होते थे, वहीं पढ़ाई के लिए सोवियत संघ या रूस जाते थे, लेकिन अब इतनी बड़ी तादाद में अगर बिहार से छात्र जा रहे हैं, तो इसे देखना होगा। इसके बाद सभी दलों के विधायकों ने कहा कि सरकार को इस मामले में कोई ठोस पहल करनी चाहिए।

सुप्रीम कोर्ट के जजों की कमेटी के पास भेजा जायेगा प्रस्ताव : मंगल पांडेय

इस मुद्दे पर स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि इस मामले में जो सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर जजों की कमेटी बनायी गयी है, उसके सामने राज्य सरकार की तरफ से प्रस्ताव भेजा जाएगा। इस कमेटी को अवगत कराया जाएगा कि प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों की फीस कम की जाए। वहीं बिहार विधानसभा के अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा ने भी कहा कि यह मामला बेहद गंभीर है, क्योंकि यूक्रेन में बिहार के कई छात्र मेडिकल की पढ़ाई करने गये और वहां फंसे हुए हैं।

About Post Author

You may have missed