राज्य में कल से शुरू होगी इंटरमीडिएट की परीक्षा; नकल रोकने को बोर्ड ने की तैयारी, पटना में बने 80 केंद्र

पटना। बिहार बोर्ड 2023 इंटर की परीक्षा 1 फरवरी से शुरू हो रही है। यह परीक्षा 11 फरवरी तक दो पालियों में आयोजित की जाएगी, जिसमें 6,36,432 छात्राएँ और 6,81,795 छात्र सहित कुल 13,18,227 विद्यार्थी शामिल होंगे। बिहार बोर्ड 2023 इंटर की परीक्षा के लिए पटना जिले में कुल 80 परीक्षा केन्द्र बने हैं। इस परीक्षा में शामिल होने वाले छात्राओं की संख्या छात्रों की तुलना में ज्यादा हैं। पटना जिला में 41,593 छात्राएँ और 38,048 छात्र सहित कुल 79, 641 विद्यार्थी परीक्षा देंगे। पहली बार इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा, 2023 में शामिल हो रहे हर विद्यार्थी को एक विशेष पहचान देने के लिए समिति द्वारा हर विद्यार्थी को UNIQUE ID जारी किया गया है। वही इंटर परीक्षा में अगर स्टूडेंट्स का एडमिट कार्ड गुम हो गया है या भूल से घर पर छूट गया है तो भी उसे परीक्षा में शामिल कराया जाएगा। उपस्थिति पत्रक में स्केन्ड फोटो से अभ्यर्थी की पहचान होगी। रोल कोड से सत्यापित कर अभ्यर्थी को परीक्षा की अनुमति मिलेगी। यह औपबंधिक अनुमति होगी। इसकी सूचना बोर्ड को भी दी जाएगी। दूसरी ओर प्रवेश पत्र और अन्य अभिलेख में त्रुटिपूर्ण फोटो मुद्रित होने की स्थिति में स्टूडेंट्स के फिजिकल वेरिफिकेशन के आधार पर प्रवेश दिया जाएगा। छात्रों का 6 में से किसी एक दस्तावेज के साथ केंद्र पर पहुंचना होगा। इसमें आधार कार्ड, वोटर आई कार्ड, इविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, पासपोर्ट, फोटोयुक्त बैंक पासबुक शामिल है।
दोगुनी संख्या में पूछे जाएंगे प्रश्न
बोर्ड विद्यार्थी हित में इस साल भी सभी विषयों में 100% अतिरिक्त प्रश्नों का विकल्प दिया जाएगा। इसका मतलब की सभी विषयों में जितने प्रश्नों का हल विद्यार्थियों द्वारा किया जाना है, उससे दोगुनी संख्या में प्रश्न पूछे जाएंगे। उदाहरणस्वरूप 100 अंकों वाले विषय में विद्यार्थी से 50 ऑबजेकक्टिव प्रश्न पूछे जाएंगे, जिसमें 100% अतिरिक्त प्रश्नों का विकल्प मिलने से कुल प्रश्नों की संख्या 50 की जगह 100 हो जाएगी और उसमें से किन्हीं 50 प्रश्नों का हल विद्यार्थियों को करना होगा।इसी तरह 2 और 5 अंको के सब्जेक्टिव प्रश्नों में भी विद्यार्थी को 100% अतिरिक्त प्रश्नों का विकल्प उपलब्ध रहेगा।
बिहार बोर्ड का इंटर परीक्षा 2023 के विद्यार्थियों के निर्देश जारी
परीक्षार्थी को परीक्षा के दोनों पालियों में परीक्षा शुरू होने के दस मिनट पहले तक प्रवेश मिलेगा। प्रथम पाली की परीक्षा सुबह 9.30 बजे से शुरू होगा। इसके लिए 9:20 तक प्रवेश मिलेगा। वहीं द्वितीय पाली की परीक्षा दोपहर 1:45 बजे शुरू होगी। इसके लिए 1:35 बजे तक प्रवेश मिलेगा। इसके बाद देर से आने वाले परीक्षार्थी को परीक्षा भवन में प्रवेश की अनुमति नहीं मिलेगी। सभी परीक्षार्थियों को परीक्षा शुरू होने के आधे घंटे पहले पहुंचने का निर्देश बोर्ड ने जारी किया हैं।

About Post Author

You may have missed