प्रदेश में कल से शुरू होगी इंटरमीडिएट की परीक्षा; कंट्रोल रूम एक्टिव, परीक्षार्थियों के लिए निर्देश जारी

पटना। बिहार बोर्ड इंटर की वार्षिक परीक्षा एक फरवरी से शुरू हो रही है। परीक्षा 12 फरवरी तक होगी। परीक्षा में 13,04, 352 परीक्षार्थी शामिल होंगे। इनमें 6,77,921 छात्र व 6,26,431 छात्राएं शामिल हैं। वहीं, पटना जिले में 77,012 परीक्षार्थी शामिल होंगे, जिनमें 36,524 छात्राएं एवं 40, 488 छात्र हैं। पटना में 78 केन्द्र समेत बोर्ड ने राज्यभर में 1,523 केंद्र बनाए गए हैं। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि पहले दिन एक फरवरी को प्रथम पाली में जीव विज्ञान (विज्ञान) और दर्शनशास्त्रत्त् (कला) की परीक्षा होगी। परीक्षा 9:30 बजे से 12:45 बजे तक होगी। वहीं द्वितीय पाली में अर्थशास्त्रत्त् (आर्ट्स व कॉमर्स) की परीक्षा दो बजे से शुरू होगी, जो 5:15 तक चलेगी। परीक्षा शुरू होने से 30 मिनट पहले तक केंद्र में प्रवेश मिलेगा। प्रथम पाली में नौ बजे तक तथा द्वितीय पाली में 1:30 बजे तक ही परीक्षा भवन में प्रवेश की अनुमति मिलेगी। वहीं, हर 25 परीक्षार्थी पर एक वीक्षक होंगे। परीक्षा कक्ष में परीक्षार्थी एवं वीक्षक मोबाइल फोन, ब्लूटूथ लेकर नहीं जाएंगे। सभी केंद्रों पर धारा 144 लागू है। बिहार बोर्ड ने सभी डीएम-एसपी को आवश्यक निर्देश दिए हैं। परीक्षा के संबंध में बिहार बोर्ड ने मंगलवार को समीक्षा बैठक की। बैठक में परीक्षा देने वाले परीक्षार्थियों के लिए आवश्यक निर्देश जारी किए गए जिसमें यह कहा गया है कि ठंड को देखते हुए परीक्षार्थियों के लिए परीक्षा भवन में जूता-मोजा पहन कर जाने की अनुमति होगी। इसके साथ-साथ केंद्र पर प्रवेश पत्र, कलम, पेंसिल, इंस्ट्रूमेंट बॉक्स लेकर ही जाएं। वही केंद्र के अंदर मोबाइल, ब्लू-टूथ, पेजर, व्हाइटनर, इलेक्ट्रॉनिक गैजेट और इरेजर लेकर नहीं जाएं। इसके साथ ही ओएमआर सीट पर व्हाइटनर और इरेजर का इस्तेमाल नहीं करें।
केंद्र पर होगी वीडियोग्राफी की व्यवस्था
केंद्र पर सीसीटीवी कैमरे लगेंगे। 500 परीक्षार्थी पर एक वीडियोग्राफर रहेगा। वस्तुनिष्ट एवं दीर्घ उत्तरीय प्रश्नों में 100 प्रतिशत अतिरिक्त प्रश्नों का विकल्प दिया जाएगा, अर्थात जितने प्रश्नों का हल किया जाना है, उससे दोगुने संख्या में प्रश्न पूछे जाएंगे। वही परीक्षा के शांतिपूर्ण संचालन के लिए जिले और सभी अनुमंडलों में भी अनुमंडल स्तरीय नियंत्रण कक्ष बनाया गया है। सभी परीक्षा केन्द्रों पर कदाचारमुक्त एवं शांतिपूर्ण परीक्षा संचालन के लिए संबंधित अनुमंडल दंडाधिकारियों द्वारा धारा-144 अंतर्गत निषेधाज्ञा जारी की गई है। ग्रामीण क्षेत्रों में 200 मीटर एवं शहरी क्षेत्रों में 100 मीटर की परिधि में भीड़ लगाना वर्जित किया गया है।
हर छात्र का होगा यूनिक आईडी
इंटर परीक्षा में परीक्षार्थियों का यूनिक आईडी होगा। एडमिट कार्ड और केन्द्र पर भेजे गए उपस्थिति पत्रक की फोटो से परीक्षार्थियों के चेहरे का मिलान किया जाएगा। एक फरवरी से शुरू इंटर परीक्षा को लेकर जिले में तैयारी अंतिम चरण में है। बोर्ड ने निर्देश दिया है कि कदाचार में धरे गए परीक्षार्थी आगे परीक्षा में शामिल नहीं हो पाएंगे। परीक्षार्थी के प्रवेश-पत्र में जेंडर संबंधी विवरण त्रुटिपूर्ण अंकित रहने की स्थिति में केन्द्राधीक्षकों को निर्देश दिया गया है। परीक्षा आवेदन-पत्र के अनुसार यदि किसी परीक्षार्थी के प्रवेश पत्र में लिंग की त्रुटि पायी जाती है और इस कारण उनका परीक्षा केन्द्र उनके जेंडर के अनुसार न होकर दूसरे जेंडर के परीक्षा केन्द्र पर हो गया हो, तो वैसी स्थिति में उन्हें प्रवेश पत्र में अंकित परीक्षा केन्द्र पर ही परीक्षा में सम्मिलित किया जाना है।
एडमिट कार्ड खोने पर भी आईडी प्रूफ से मिलेगी एंट्री
बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा कल से शुरू होने जा रही है। वैसे परीक्षार्थी जिनका प्रवेश पत्र गुम हो गया हो या घर पर छूट जाएगा वैसी स्थिति में उपस्थिति पत्रक में स्कैन फोटो से उसे पहचान कर और रॉल शीट से सत्यापित कर परीक्षा में बैठने की औपबंधिक अनुमति दी जाएगी। जिनके प्रवेश पत्र में फोटो की त्रुटि हो गयी है, उन्हें परीक्षा में बैठने की अनुमति दी गयी है। जिन छात्रों के एडमिट कार्ड के फोटो में गड़बड़ी हो या किसी अन्य की तस्वीर छपी हो तो छात्रों को पहचान पत्र के साथ परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा। छात्र आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस अथवा फोटोयुक्त बैंक का पासबुक लेकर परीक्षा केंद्र पर आएं। पहचान पत्र की छायाप्रति राजपत्रित अधिकारी से सत्यापित करा कर परीक्षा केंद्र पर जमा करना होगा। उन्होंने कहा कि केंद्राधीक्षक चेहरे का मिलान कर उसे परीक्षा में बैठने की अनुमति देंगे।
तय समय से पहले नहीं होगी प्रश्नपत्रों की निकासी
जिला स्कूल स्थित बजगृह से प्रश्नपत्रों की निकासी को लेकर भी केन्द्राधीक्षकों को निर्देश दिये गये हैं। प्रश्नपत्र के पैकेट दडाधिकारी एवं केन्द्राधीक्षक की उपस्थिति में परीक्षा केन्द्र की दूरी एवं समय का आकलन करते हुए सुबह 8 बजे से 8:45 बजे तक तथा द्वितीय पाली की परीक्षा के लिए 11:30 बजे से 12:30 बजे तक निकालने की व्यवस्था वरीय कोषागार पदाधिकारी करेंगे। प्रथम पाली के लिए 8 बजे से पहले तथा द्वितीय पाली के लिए 11:30 बजे से पहले प्रश्नपत्रों की निकासी नहीं की जाएगी।

About Post Author

You may have missed