बिहार में दरोगा भर्ती परीक्षा 26 दिसंबर को, पढ़ें जरूरी दिशानिर्देश

पटना। बिहार पुलिस में सब इंस्पेक्टर और सार्जेंट पदों पर भर्ती के लिए प्रारंभिक लिखित परीक्षा 26 दिसंबर यानि रविवार को आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा पर प्रशासन की कड़ी नजर होगी। परीक्षा के लिए बिहार में कुल एक हजार से अधिक परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। जबकि पटना में कुल 57 केंद्रों पर परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से बिहार पुलिस में एसआई और सार्जेंट के 2213 पद भरे जाएंगे। वहीं, दरोगा भर्ती परीक्षा में छह लाख से अधिक उम्मीदवारों के शामिल होने की संभावना जताई जा रही है। ऐसे में एक सीट के लिए करीब 275 उम्मीदवार परीक्षा में शामिल हो रहे है।
परीक्षा 2 घंटे की होगी
बिहार दरोगा भर्ती परीक्षा 2 घंटे की होगी। इसमें 200 अंकों के 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रश्न पत्र में जनरल नॉलेज और करंट अफेयर्स से संबंधित सवाल पूछे जाएंगे। ध्यान रहे कि परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग भी होगी। जिसमें प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.2 अंक काटे जाएंगे। इस परीक्षा में सफल होने के लिए अभ्यर्थी को 30 फीसदी से अधिक अंक हासिल करना अनिवार्य है। इसके अलावा कुल पदों से 20 गुना अधिक उम्मीदवारों का चयन प्रारंभिक परीक्षा में किया जाएगा।
जरूरी दिशानिर्देशों का पालन करना अनिवार्य
परीक्षा में शामिल होने जा रहे उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र पर कुछ जरूरी दिशानिर्देशों पालन करना होगा। उम्मीदवार को अपना एडमिट कार्ड और फोटो आईडी परीक्षा केंद्र पर जरूर साथ रखना है। ऐसा नहीं करने पर प्रवेश की अनुमति नहीं मिलेगी। कोविड वैक्सीन का दोनों खुराक लगवा चुके उम्मीदवार अपना वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट भी साथ लेकर जाएं। जिन्होंने वैक्सीन नहीं लगवाई है, उन्हें परीक्षा तिथि से एक हफ्ते पहले तक का आरटी-पीसीआर टेस्ट रिपोर्ट साथ लेकर जाना होगा। परीक्षा केंद्र में कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करना अनिवार्य है। जिसमें मास्क लगाना, सैनिटाइजर लेकर जाना एवं अन्य सावधानियां शामिल हैं। आंसर ओएमआर शीट पर देना होगा। जिसे काले या नीले बॉल पेन से ही भरना होगा। परीक्षा शुरू होने से पहले ओएमआर शीट पर दिए गए निर्देशों को ध्यान से पढ़ें। किसी भी प्रकार की लिखित या इलेक्ट्रॉनिक सामग्री परीक्षा केंद्र पर लेकर ना जाएं। परीक्षा के बाद की प्रक्रिया के लिए भी एडमिट कार्ड को संभाल कर सुरक्षित रख लें।

About Post Author

You may have missed