सीएम नीतीश ने ग्रामीण कार्य विभाग की 3618 योजनाओं का किया उद्घाटन, 4446 करोड़ से अधिक की राशि से बनेंगे 3590 पथ और 28 पुल

  • मुख्यमंत्री बोले- हमने 2005 के बाद बिहार में रोड और पुलों का जाल बिछाया, आगे भी काम करते रहेंगे

पटना। बुधवार को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ग्रामीण विभाग की 3618 योजनाओं का वर्चुअल उद्घाटन किया। इस दौरान मुख्यमंत्री के साथ बिहार के दोनों डिप्टी सीएम सम्राट चौधरी और विजय कुमार सिन्हा भी मौजूद रहे। नीतीश कुमार ने एक अणे मार्ग स्थित ‘संकल्प’ में रिमोट के माध्यम से ग्रामीण कार्य विभाग की 4446.188 करोड़ रुपये की लागत की 3590 पथों एवं 28 पुलों यानी कुल 3618 याजनाओं का उद्घाटन किया। इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ग्राम संपर्क योजना के तहत 1735.814 करोड़ रुपये लागत की 1583 पथों एवं 11 पुलों, मुख्यमंत्री ग्रामीण पथ परत नवीनीकरण कार्यक्रम अन्तर्गत 2576.070 करोड़ रुपये की 1977 पथों तथा राज्य योजना अन्तर्गत 134.304 करोड़ रुपये की 30 पथों एवं 17 पुलों का उद्घाटन किया गया।
हमने 2005 के बाद बिहार में रोड और पुलों का जाल बिछाया, आगे भी काम करते रहेंगे
इस दौरान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि हम लोगों ने 2005 के बाद बिहार में रोड और पुलो लों का जाल बिछाने का काम किया। हमने उचित नेतृत्व और मार्गदर्शन के साथ राज्य में कई सड़कों एवं पुलों का निर्माण कराया गया। राज्य के किसी भी सुदूर क्षेत्र से राजधानी पटना पहुँचने के लिये 6 घंटे के लक्ष्य को प्राप्त कर लिया गया है और अब 5 घंटे के लक्ष्य पर काम किया जा रहा है। ग्रामीण कार्य विभाग के अन्तर्गत भी कई ग्रामीण पथों एवं पुलों का निर्माण किया गया है। ग्रामीण कार्य विभाग का बजट जो वर्ष 2007-08 में लगभग 1390 करोड़ रूपये था वह वर्ष 2023-24 में बढ़कर 11569 करोड़ रूपये हो गया। ग्रामीण कार्य विभाग के द्वारा मुख्यमंत्री ग्राम सम्पर्क योजना, ग्रामीण टोला सम्पर्क निश्चय योजना, मुख्यमंत्री ग्रामीण पथ अनुरक्षण कार्यक्रम का क्रियान्वयन किया जा रहा है। कम आबादी वाले बसावटों एवं टोलों में आवासित सामाजिक एवं आर्थिक दृष्टिकोण से पिछड़े हुये ग्रामीणों को सुलभ सम्पर्कता प्रदान करने के लिये इन योजनाओं का बेहतर ढंग से क्रियान्वयन किया जा रहा है। मुख्यमंत्री का यह निर्देश रहा है कि जो नई सड़कें बनायी जाती हैं, उनका नियमित रूप से रख-रखाव भी होता रहे ताकि आमजनों को बारहमासी सुगम सम्पर्कता का लाभ मिलता रहे।
सड़कों का पुननिर्माण और चौड़ीकरण का काम तेजी पूरा करवाइए
इस दौरान मुख्यमंत्री ने सभी अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि परिवहन क्षेत्र में निर्माण कार्य तेजी से पूरा किया जाए। जो भी निर्माण कार्य बचा हुआ है उसे जल्द से जल्द पूरा करवाइए। वही इसके साथ ही क्षतिग्रस्त महत्वपूर्ण पथों के उन्नयन हेतु मुख्यमंत्री ग्रामीण सड़क उन्नयन योजना 2023 से प्रारंभ की गयी है ताकि निर्धारित समय अवधि में सड़कों का पुननिर्माण, सुदृढ़ीकरण एवं चौड़ीकरण किया जा सके और लोगों का आवागमन हमेशा सुलभ बना रहे।
कार्यक्रम में मुख्यमंत्री के साथ ये लोग रहे मौजूद
कार्यक्रम में ग्रामीण कार्य विभाग के सचिव पंकज कुमार पाल ने मुख्यमंत्री को हरित गुच्छ एवं स्मृति चिन्ह भेंटकर स्वागत किया। कार्यक्रम के दौरान ग्रामीण कार्य विभाग के अंतर्गत क्रियान्वित योजनाओं पर आधारित एक लघु फिल्म की प्रस्तुति दी गई। इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी, उपमुख्यमंत्री विजय कुमार सिन्हा, ग्रामीण कार्य मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार, मुख्य सचिव आमिर सुबहानी, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव डॉ. एस. सिद्धार्थ, ग्रामीण कार्य विभाग के सचिव पंकज कुमार पाल, मुख्यमंत्री के सचिव अनुपम कुमार, ग्रामीण कार्य विभाग के अभियंता प्रमुख भगवत राम, अन्य वरीय पदाधिकारीगण एवं अभियंतागण उपस्थित रहे।

About Post Author

You may have missed