CM नीतीश बोले- आईजीआईएमएस पटना को डेडिकेटेड कोविड अस्पताल के रूप में करें परिणत

  • समीक्षा बैठक में डीएम-एसपी ने अपने-अपने जिलों का मुख्यमंत्री को दिया फीडबैक

पटना। मंगलवार को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में 1 अणे मार्ग स्थित संकल्प में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कोविड-19 से संबंधित उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक हुई। बैठक में जिलाधिकारियों एवं पुलिस अधीक्षकों ने भी अपने-अपने जिलों का फीडबैक मुख्यमंत्री को दिया।
मुवमेंट सीमित होगा, कोरोना का फैलाव कम होगा
बैठक के दौरान सीएम ने कहा कि आज सभी जिलों के जिलाधिकारियों ने अपने जिले की वर्तमान स्थिति से अवगत कराया, साथ ही जरूरी सुझाव भी दिये हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना के मामले प्रतिदिन बढ़ रहे हैं। आप सभी सक्रिय रहेंगे तो लोग नियंत्रित रहेंगे, मुवमेंट सीमित होगा और कोरोना का फैलाव कम से कम होगा। कल हमने भी पटना शहर में भीड़भाड़ की स्थिति, कोरोना प्रोटोकॉल का पालन, लोगों को मास्क पहनना आदि को लेकर जायजा लिया था।
टीकाकरण को लेकर पूरी तैयारी रखें
मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना जांच की संख्या बढ़ाने के साथ-साथ टीकाकरण की गति बढ़ायें। 1 मई से 18 वर्ष से 44 वर्ष तक के लोगों का भी टीकाकरण कराया जायेगा। राज्य सरकार मुफ्त टीकाकरण करायेगी। टीकाकरण को लेकर पूरी तैयारी रखें। उन्होंने कहा कि बचे हुये पुलिसकर्मियों का टीकाकरण अवश्य करायें। साथ ही कोरोना संक्रमितों के इलाज में किसी प्रकार की कोई कोताही न हो, इस पर विशेष ध्यान दें। समस्या को कैसे कम किया जा सकता है, इस पर सकारात्मक रवैये के साथ काम करें। लोगों को बचाव के लिये पूरी तरह कंसस रहें। मिसगाइड करने वाले कुछ नकारात्मक प्रवृति के लोग हैं, उन पर नजर रखें।


अनुमंडल स्तर पर भी इलाज की पूरी तैयारी रखें
सीएम नीतीश ने कहा कि जिलों के साथ अनुमंडल स्तर पर भी इलाज की पूरी तैयारी रखें। आईजीआईएमएस पटना को डेडिकेटेड कोविड अस्पताल के रूप में परिणत करें। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग, सभी जिलों के जिलाधिकारियों से कोरोना संक्रमण की अद्यतन स्थिति की जानकारी अलटरनेट डे लें और उसके आधार पर जरूरी कदम उठायें। उन्होंने कहा कि कल ओडिशा के मुख्यमंत्री से मेरी आक्सीजन आपूर्ति को लेकर दूरभाष पर वार्ता हुयी है। उन्होंने सहयोग का आश्वासन दिया है। केन्द्र की सहायता मिल रही है लेकिन इसके अलावा हमलोग अपनी तरफ से और क्या कर सकते हैं, उसके लिये हमेशा तत्पर रहें। हर हालत में लोगों को बचाव करना जरूरी है।
आपदा प्रबंधन समूह की बैठक कल, लिए जाएंगे निर्णय
कल आपदा प्रबंधन समूह की बैठक में आज जिलाधिकारियों से मिले जिलों के फीडबैक पर चर्चा होगी और उसके संबंध में जो जरूरी होगा, निर्णय लिया जायेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि माइकिंग के द्वारा गांव-गांव तक कोरोना संक्रमण के प्रति लोगों को सतर्क और सजग करने के लिए निरंतर अभियान चलायें।
प्रस्तुतीकरण के माध्यम से दी जानकारी
इसके पहले स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने राज्य में कोविड-19 की अद्यतन स्थिति की जानकारी प्रस्तुतीकरण के माध्यम से दी। उन्होंने डेली टेस्ट पॉजिटिविटी रेट, एक्टिव केसेज, प्रति 10 लाख की जनसंख्या पर जांच की संख्या, जिलावार एक्टिव केसेज, आरटीपीसीआर जांच एवं टीकाकरण के अलावा कोविड अस्पतालों में दवा एवं बेडों की उपलब्धता तथा आक्सीजन की उपलब्धता आदि के संबंध में भी जानकारी दी। वहीं सभी जिलों के जिलाधिकारियों ने अपने-अपने जिलों के संबंध में कोरोना संक्रमण की अद्यतन स्थिति एवं उससे निपटने के लिए किए जा रहे कार्यों की जानकारी दी।
ये जुड़े वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से
बैठक में मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव चंचल कुमार उपस्थित थे, जबकि वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद, उप मुख्यमंत्री रेणु देवी, शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी, स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय, विकास आयुक्त आमिर सुबहानी, अपर मुख्य सचिव गृह चैतन्य प्रसाद, प्रधान सचिव वित्त एस. सिद्धार्थ, सूचना एवं जन-सम्पर्क सचिव अनुपम कुमार, मुख्यमंत्री के विशेष कार्य पदाधिकारी गोपाल सिंह आदि जुड़े हुए थे।

About Post Author

You may have missed