मंत्री बोले- बिहार सरकार पूरे पंचायत पर रख रही नजर, पानी की समस्या हो तो 18001231121 पर करें फोन

पटना। बिहार के पीएचईडी मंत्री रामप्रीत पासवान ने मंगलवार को बताया कि सरकार पूरे पंचायत पर नजर रख रही है। राज्य के पहाड़ी इलाकों में भी फिलहाल स्थिति बेहतर है। जलस्तर की शिकायत के लिए मंत्रालय की तरफ से विशेष टॉल फ्री नंबर जारी किया गया है। पानी की समस्या होने पर जनता 18001231121 नंबर पर शिकायत कर सकते हैं। मंत्री ने 24 घंटे के भीतर इसके समाधान का भरोसा दिया है। उन्होंने बताया कि पहाड़ी इलाके और कैमूर के जनजातीय क्षेत्रों में टैंकर से पानी पहुंचाया जाएगा।
हर 15 दिन में जलस्तर की हो रही समीक्षा
विभाग के सचिव जितेंद्र श्रीवास्तव ने बताया कि राज्य की सभी 8,387 पंचायतों की हर 15 दिन में मॉनिटरिंग हो रही है। इसके आधार पर फिलहाल किसी जिले में जल संकट की स्थिति नहीं है। कुछ-कुछ जगहों पर एक-दो फिट पानी डाउन हुआ है। जल जीवन हरियाली मिशन का परिणाम दिख रहा है कि इतनी भारी गर्मी के बाद भी कहीं भी जलस्तर में गिरावट नहीं है। ये अच्छा संकेत है।
अलर्ट होने के लिए तय है दो पैमाना
जीतेंद्र श्रीवास्तव ने बताया कि जल संकट की स्थिति में अलर्ट होने के लिए दो पैमाना तय किया गया है। नॉर्थ बिहार में 25 फीट और साउथ बिहार में ये 35 फीट निर्धारित किया गया है। इससे ऊपर जलस्तर जाने वाले इलाके को विभाग रेड जोन में डालकर उसके समाधान पर काम करेगा। इस स्थिति में विभाग के इंजीनियर उस इलाके में पहुंचेंगे और वहां अन्य स्रोतों से जल प्रबंधन की व्यवस्था करेंगे।

About Post Author