पटना सहित प्रदेश के 18 जिलों में 2 दिनों तक हीट वेव का अलर्ट, गर्मी के कारण स्कूलों के समय बदले

पटना। पटना सहित पूरे बिहार में गर्मी का कहर जारी हैं। दक्षिण बिहार के बाद अब उत्तर बिहार को भी पछुआ अपनी चपेट में ले रहा है। इसी का असर रहा कि सोमवार को पटना सहित 23 जिले लू की चपेट में रहे। इसके साथ ही 18 जिले में हीट वेव की स्थिति रही। जानकारी के अनुसार, पटना का पारा इस सीजन में दूसरी बार 42.4 डिग्री को छुआ। मौसम विभाग ने पटना सहित राज्य के 18 जिलों में दो दिनों तक हीट वेव की चेतावनी जारी की है। इसे देखते हुए पटना जिलाधिकारी डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने जिले के स्कूलों में सभी कक्षाओं का संचालन 10.45 बजे तक ही करने का आदेश दिया है। इसके बाद कक्षा संचालित होने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। यह आदेश 27 अप्रैल से लागू होगा।
प्री-स्कूल एवं आँगनबाड़ी केन्द्रों सहित सभी स्कूलों पर लागू होगा आदेश
पटना जिला प्रसाशन का यह आदेश प्री-स्कूल एवं आँगनबाड़ी केन्द्रों सहित सभी विद्यालयों पर लागू होगा। डीएम ने जिला शिक्षा पदाधिकारी तथा जिला प्रोग्राम पदाधिकारी, आईसीडीएस सहित सभी अनुमंडल दंडाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी एवं थानाध्यक्ष को इस आदेश का अनुपालन सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया है।
उत्तर बिहार के पांच जिलों में होगी,18 जिलों में हीट वेव का अलर्ट
29 को उत्तर बिहार के पांच जिलों अररिया, किशनगंज, पूर्णिया, कटिहार और सुपौल में गरज तड़क के साथ बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने इसको लेकर अलर्ट जारी किया है। वही, मौसम विभाग ने पटना, गया, नवादा, नालंदा, शेखपुरा, जमुई, बांका, बक्सर, भोजपुर, रोहतास, कैमूर, औरंगाबाद, अरवल, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीवान और सारण जिले में हीट वेव की चेतावनी जारी की है। इन जिलों में 26 और 27 अप्रैल को हीट वेव रहेगा। इसके साथ साथ बक्सर, कैमूर, रोहतास, अरवल और औरंगाबाद में 28 अप्रैल को भी हीट वेव का अलर्ट है।

About Post Author

You may have missed