बिहार में आज दूसरी बार बनेगी महागठबंधन की सरकार : आठवीं बार सीएम बनेगें नीतीश, तेजस्वी होंगें डिप्टी सीएम

पटना। बिहार में फिर से महागठबंधन की सरकार बनने जा रही है। नीतीश कुमार बुधवार को फिर से मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। उनके साथ आरजेडी नेता तेजस्वी यादव भी डिप्टी सीएम पद की शपथ लेंगे। शपथग्रहण समारोह दोपहर 2 बजे राजभवन में होगा। राज्य में पांच साल बाद दूसरी बार महागठबंधन की सरकार बनने जा रही है। इस बार सरकार में 7 पार्टियां शामिल हैं। वहीं, बीजेपी ने नई सरकार के विरोध में महाधरना करने का ऐलान किया है। बीजेपी बुधवार को प्रदेश कार्यालय के सामने धरना प्रदर्शन करेगी। नीतीश कुमार ने मंगलवार को राजभवन पहुंचकर मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा सौंपा और नई सरकार के गठन का दावा पेश किया। उन्होंने राज्यपाल फागू चौहान से मिलकर 164 विधायकों का समर्थन पत्र भी सौंपा है। नीतीश कुमार के साथ राजभवन में महागठबंधन में शामिल दूसरे दलों के नेता भी थे। राज्यपाल ने नीतीश का इस्तीफा मंजूर कर लिया है और उन्हें कार्यवाहक सीएम बने रहने की अपील करते हुए नई सरकार के गठन के लिए आंत्रित किया है।
नई सरकार में ये पार्टियां हैं शामिल
बिहार में महागठबंन की नई सरकार को 164 विधायकों का समर्थन प्राप्त होगा। इनमें लालू प्रसाद यादव की आरजेडी के 79, नीतीश कुमार की जेडीयू के 45, कांग्रेस के 19, सीपीआई माले के 12, जीतनराम मांझी की हम के 4, सीपीएम के 2, सीपीआई के 2 और एक निर्दलीय विधायक है। वहीं, अब तक सत्ता में भागीदारी निभा रहे बीजेपी के 77 विधायक विपक्ष में बैठेंगे।
चार विधायकों पर एक मंत्री का फॉर्मूला
बिहार में कुल विधायकों की संख्या 243 है। इनमें से 164 विधायकों ने नीतीश कुमार को समर्थन दिया है। हालांकि वामदलों ने सरकार में शामिल नहीं होने का फैसला लिया है, वे सिर्फ बाहर से महागठबंधन को समर्थन देंगे। ऐसे में देखा जाए तो 143 विधायक ही सीधे तौर पर सरकार का हिस्सा रहेंगे। इनमें से अधिकतम 35 को मंत्री बनाया जा सकता है। यानी कि चार विधायकों पर एक विधायक का फॉर्मूला लागू हो सकता है। वही बिहार विधानसभा में लालू प्रसाद यादव की आरजेडी सबसे बड़ी पार्टी है। इसलिए आरजेडी कोटे से सबसे ज्यादा 20 मंत्री बनाए जा सकते हैं। वहीं जेडीयू कोटे से 11 से 13 मंत्री बनने की चर्चा है। इसके अलावा कांग्रेस से अधिकतम चार, जीतनराम मांझी की हम से एक और एक निर्दलीय को मंत्री बनाया जा सकता है।

About Post Author

You may have missed