BIHAR : शिक्षा मंत्री ने पदाधिकारियों को दिया निर्देश, स्कूलों में पूरी अवधि तक पढ़ाई सुनिश्चित करें

file photo

पटना। बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने स्कूलों में पूरी अवधि तक बच्चों की पढ़ाई हो, इसे सुनिश्चित करने का निर्देश पदाधिकारियों को दिया है। मध्याह्न भोजना योजना का दायरा बढ़ने वाला है। ऐसे में पदाधिकारियों की जिम्मेदारी और चुनौती बढ़ेगी, पर शिक्षा की गुणवत्ता किसी कीमत पर प्रभावित नहीं होनी चाहिए। शिक्षा मंत्री रविवार को अभिलेख भवन में प्रधानमंत्री पोषण योजना से संबंधित प्रशिक्षण कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।
उन्होंने कहा कि बच्चों को गरिमामय जीवन, भोजन, शिक्षा तथा विकास के उचित अवसर उपलब्ध कराना राज्य की जिम्मेदारी है। उन्होंने पदाधिकारियों से कहा कि स्कूलों के निरीक्षण नियमित रूप से करें, पर इसका मकसद शिक्षकों को दंडित करना नहीं होना चाहिए बल्कि वहां बेहतर माहौल बना रहे, इस पर फोकस करें।
उन्होंने आगे कहा कि मध्याह्न भोजना योजना का संचालन स्वयं सहायता समूह आदि के साथ कराने पर केंद्र सरकार विचार कर रही है। बिहार में यह व्यवस्था विभिन्न जिलों के कुछ स्कूलों में पहले से ही है। इस मौके पर विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार, विशेष सचिव सतीश चंद्र झा समेत सभी आरडीडीई, डीईओ और डीपीओ उपस्थित थे।

About Post Author

You may have missed