PATNA : 1 से 12वीं तक के विद्यार्थी QUESTIONS TAB के द्वारा घर बैठे पाएं नि:शुल्क शिक्षा

पटना। आनलाईन ई-लर्निंग एप क्वेसचंस टैब नि:शुल्क शिक्षा अभियान के तहत कक्षा 1 से 12वीं तक के सभी छात्र-छात्राओं को नि:शुल्क शिक्षा प्रदान कर रही है। इस साल के अंत तक 10 लाख छात्र-छात्राओं को नि:शुल्क शिक्षा प्रदान करने का लक्ष्य है। उक्त बातें शुक्रवार को बोरिंग रोड स्थित कार्यालय में क्वेसचंस टैब के निदेशक अरविंद सिंह ने एक प्रेस वार्ता के दौरान दी।
उन्होंने बताया कि इस ऐप के द्वारा सभी विषयों के क्लास एवं क्लास का समय प्रतिदिन छात्रों के मोबाइल पर आ जाता है। आनलाइन क्लास के माध्यम से शिक्षक लाइव आकर छात्रों के सभी प्रश्नों का उत्तर देते हैं और उनका समाधान करते हैं। संस्था द्वारा रविवार को छोड़कर प्रतिदिन बच्चों को आनलाइन क्लास की सुविधा प्रदान की जाती है, जिसके लिए छात्रों से कोई फीस नहीं ली जाती। प्रत्येक क्लास का रिकॉर्डिंग-वीडियो हर छात्र-छात्राओं को मुफ्त में दिया जाता है। इसके साथ ही छात्रों को पाठ्यक्रम की पुस्तकें डाउनलोड करने की भी सुविधा एप पर उपलब्ध है।
वहीं क्वेसचंस टैब से जुड़े गणित विषय के फैकल्टी आशीष शंकर ने बताया कि यह एप पिछले साल दिसंबर में लांच की गई थी, अभी इससे 5600 विद्यार्थी जुड़े हैं। यहां किसी भी शिक्षा बोर्ड के छात्र-छात्राएं रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। एसएसटी विषय की शिक्षक अमृता मिश्रा ने कहा कि सुबह 10 से शाम 4 बजे तक आनलाइन क्लास चलती है। इस मौके पर सुमित कुमार सिंह, श्याम सहाय व सौरभ कुमार भी उपस्थित थे।

About Post Author

You may have missed