PATNA : पत्रकार नगर थाना क्षेत्र में बिजली कंपनी के नाम पर ठगी, साइबर अपराधियों ने डॉक्टर के खाते से 26 हजार रूपये किये साफ़

पटना। बिहार बिजली बिल पे एप डाउनलोड करवाकर डॉक्टर रामनंदन सिन्हा के खाते से साइबर अपराधी ने तीन बार में 26 हजार 428 रुपये उड़ा दिया। इस संबंध में डॉ. रामनंदन सिन्हा की ओर से पत्रकारनगर थाने में अज्ञात शातिरों के खिलाफ मामला दर्ज कराया है। पुलिस मामले की छानबीन कर रही है। पीड़ित के मुताबिक उनके मोबाइल पर एक मैसेज आया। उसमें लिखा था कि बिजली बिल का भुगतान तुरंत कीजिए वरना बिजली काट दी जाएगी। बिजली आपूर्ति चालू रहे इसके लिए मैसेज में दिए गए मोबाइल नंबर पर फोन कीजिए। मैसेज पढ़ने के बाद डॉक्टर ने उक्त नंबर पर संपर्क किया। उनकी बातों को सुनने के बाद शातिर ने उन्हें गूगल प्ले स्टोर से बिहार बिजली बिल पे एप डाउनलोड करने को कहा। उसके झांसे में आकर डॉक्टर ने एप डाउनलोड कर लिया।

इसके बाद शातिर ने कहा कि इस एप पर पहले 10 रुपए का भुगतान कीजिए। इस पर डॉक्टर ने एप के जरिए से दस रुपए का भुगतान किया। शातिर फोन पर ही था। उसने डॉक्टर से लाइन पर बने रहने को कहा और उनके खाते से 20 हजार रुपया निकल गया। इसके बाद शातिर ने ऑफिस में मिलने की बात कह फोन काट दिया। फोन कटते ही शातिरों ने दो बार में 6 हजार 428 रुपए और निकाल लिए। खाते से पैसे कटने का मैसेज देखकर डॉक्टर को ठगी का शिकार होने का आभास हुआ। उधर, बिजली विभाग के अधिकारियों ने उपभोक्ताओं से अपील की है कि ऐसे मैसेज पर ध्यान न दें और किसी के बहवाके में आकर कोई एप डाउनलोड कर भुगतान करने से बचें।
ऐसे मैसेज से रहें सावधान
जब मोबाइल पर संदेश भेजकर बिजली आपूर्ति बाधित करने की धमकी दी जाए।
फोन करके या मोबाइल पर मैसेज भेजकर कोई बिजली बकाया की जानकारी दे।
फोन कर बिहार बिजली बिल पे एप डाउनलोड करने को कहा जाए।
कुछ भी करने से पहले बिजली विभाग की हेल्पलाइन नंबर पर बात करें, अपने कनेक्शन के बारे में पूरी जानकारी जरूर लें।

About Post Author