फिनो पेमेंट्स बैंक ने डेली डिपॉजिट बैलेंस लिमिट को 2 लाख तक बढ़ाया, वित्तीय समावेश को मिलेगा प्रोत्साहन

पटना। आरबीआई के संशोधित दिशानिर्देशों के अनुरूप फिनो पेमेंट्स बैंक ने अपने ग्राहकों के खाते की डेली डिपॉजिट लिमिट राशि 2 लाख रुपए तक बढ़ा दी है। फिनो पेमेंट्स बैंक, जिसने आर्थिक वर्ष 2020 की चौथी तिमाही में लाभ कमाया था, अपनी नई डिपॉजिट लिमिट को 1 मई 2021 से लागू किया।
आरबीआई द्वारा 2014 की भुगतान बैंकों पर जारी शुरूआती दिशानिर्देशों के अनुसार, जमा सीमा 1 लाख रुपये थी। 7 अप्रैल, 2021 की आरबीआई अधिसूचना के अनुसार, भुगतान बैंकों के प्रदर्शन की समीक्षा करने के बाद और उनके वित्तीय समावेशन के प्रयासों को प्रोत्साहित करने के लिए व्यक्तिगत ग्राहकों के दिन के अंत तक अधिकतम बैलेंस सीमा 1 लाख से 2 लाख रुपये करने का निर्णय लिया गया है। अपने नजदीकी फिनो बँकिंग पॉईन्ट पर ग्राहक नगद जमा या निकाल सकते हैं तथा मनी ट्रांसफर कर सकते हैं।
डेली डिपॉजिट लिमिट की घोषणा करते हुए फिनो पेमेंट्स बैंक के सीओओ आशीष आहूजा ने कहा, आरबीआई के निर्देशों के अनुसार हमने अपने सिस्टिम और प्रोसेस को बेहतर बनाया और 1 मई से लागू किया। इससे हमारे ग्राहक अपने खाते में अधिक धन बचा सकते हैं। इसके अलावा हमारी वर्तमान स्वीप खाता प्रणाली हमारे सहयोगी बैंक के साथ जारी है, जिसमें ग्राहक 2 लाख रुपये से अधिक धनराशि बचा सकते हैं।
उन्होंने कहा, डिपॉजिट लिमिट बढ़ने से वित्तीय समावेश को प्रोत्साहन मिलेगा, जिसके तहत अधिक लोग बैंकिंग क्षेत्र में शामिल होंगे। एमएसएमई, छोटे व्यापारी और दुकानदारों से अपेक्षा की जाती है कि वे इस सेवा से अपना समय बचा सकते हैं और बेहतर वित्तीय योजना बना सकते हैं।

About Post Author

You may have missed