BIHAR : हेलमेट-सीट बेल्ट के साथ व्यावसायिक वाहनों में एसएलडी की हुई जांच, 359 वाहनों पर लगा जुर्माना

पटना। हेलमेट-सीटबेल्ट, इंश्योरेंस एवं व्यवसायिक वाहनों में लगे स्पीड लिमिट डिवाइस (एसएलडी) की जांच के लिए शनिवार को बिहार के सभी जिलों में विशेष जांच अभियान चलाया गया। इस दौरान 879 वाहनों की जांच में विभिन्न धाराओं के तहत 359 वाहनों पर जुर्माना लगाया गया एवं 47 वाहनों को जब्त करने की कार्रवाई की गई। जुर्माना के तौर पर लगभग 7.23 लाख रुपये की वसूली की गई।
एसएलडी जांच के दौरान पाया गया कि कई वाहनों में स्पीड गवर्नर लगे होने के वाबजूद कार्यरत नहीं था, जबकि कई वाहनों में स्पीड गवर्नर नहीं लगे थे। ऐसे वाहन चालकों से जुर्माना लिया गया एवं सख्त निर्देश दिया गया कि अविलंब स्पीड गवर्नर लगाएं एवं वह कार्यरत रहे, यह सुनिश्चित करें।
परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि व्यवसायिक वाहनों में स्पीड गवर्नर होना अनिवार्य है। वाहनों में एसएलडी लगे होने से गति को नियंत्रित रखा जा सकता है एवं सड़क दुर्घटना की संभावना भी कम जाती है। वहीं अपने वाहनों का इंश्योरेंस अवश्य कराएं। बिना थर्ड पार्टी इंश्योरेंस के वाहन चलाते पकड़े जाने पर 2000 रुपये जुर्माने का प्रावधान है। उन्होंने बताया कि यह अभियान जिलों में आगे भी जारी रहेगा। यह अभियान डीटीओ, एमवीआई और ईएसआई द्वारा चलाया गया।

About Post Author

You may have missed