देश में अब जल्द ड्रोन से आर्डर होगा ऑनलाइन फूड, इन शहरों में हुई शुरुआत

देश। अगर आप स्विगी और जोमैटो जैसे ऑनलाइन फूड डिलीवरी प्लेटफार्म से खाना मंगा कर खाना पसंद करते हैं और इस समय आप इस को मिस कर रहे हैं तो हाथ के लिए एक काम की खबर है। आने वाले समय में ऐसा होगा कि आपके फूड ऑर्डर होने के चंद मिनटों बाद ही आपकी खिड़की पर ड्रोन आपका ऑर्डर लेकर हाजिर हो जाएगा। दरअसल ऑनलाइन फूड डिलीवरी कंपनियां स्विग्गी और जोमैटो बहुत ड्रोन से ऑनलाइन ऑर्डर डिलीवरी करने की शुरुआत करने जा रही है। यही नहीं यह व्यवस्था सिर्फ खाने के लिए नहीं बल्कि डिपार्टमेंटल स्टोर से आपकी जरूरी सामान पर भी लागू हो जाएगी। अभी फिलहाल या व्यवस्था भारत के कुछ चुनिंदा शहरों में शुरू होगी।

भारत की इन शहरों में 200 ड्रोन से ऑनलाइन आर्डर की होगी शुरुआत

बताया जा रहा है लास्ट माइल डिलीवरी कंपनी Zypp Electric ने पिछले सप्ताह बताया कि वह ड्रोन लॉजिस्टिक्स सेक्टर में उतरने के लिए पूरी तरह तैयार है। उसके लिए इस कंपनी ने TSAW Drones के साथ हाथ मिलाया है। इसके तहत वर्तमान में कंपनी भारत के इन शहर जैसे दिल्ली-एनसीआर, बेंगलुरू, हैदराबाद, मुंबई और पुणे में 200 ड्रोन के माध्यम से ऑनलाइन फूड और जरूरी सामान की डिलीवरी करेंगे।

डिलीवरी में इस्तेमाल होंगे ये ड्रोन, जानिए कैसे होगी डिलीवरी

आपको बता दें कि TSAW Drones डिलीवरी करने वाले ड्रोन डेवलप करती है। कंपनी पहले ही कई ड्रोन तैयार कर चुकी है, जिन्हें खासतौर पर डिलीवरी के लिए डेवलप किया गया है। यह ड्रोन 40 से 110 किलोमीटर तक 5 किलो तक वजन उठाकर डिलीवरी कर सकते हैं। इसके साथ साथ Zypp Electric ने बताया कि अभी डिलीवरी में जितने ड्रोन उतारे जा रहे हैं, सभी में स्मार्ट लॉकर लगे होंगे। डिलीवरी मंगाने वाले ग्राहक के पास एक ओटीपी जाएगा, जिसे डालकर स्मार्ट लॉकर को खोला जा सकेगा।

About Post Author

You may have missed