पीएम मोदी और सीएम नीतीश ने कभी परिवारवाद की राजनीति नहीं की: आरसीपी

  • ‘लोकतांत्रिक सरकार को परिवारवादी राजनीतिक दलों से खतरा’ विषय पर राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन

पटना। केन्द्रीय मंत्री रामचन्द्र प्रसाद सिंह ने गुरूवार को नयी दिल्ली में आयोजित ‘लोकतांत्रिक सरकार को परिवारवादी राजनीतिक दलों से खतरा’ विषय पर एक राष्ट्रीय संगोष्ठी में जदयू का प्रतिनिधित्व किया। इस अवसर पर अपने अभिभाषण में उन्होंने कहा कि देश में कुछ एक ही पार्टियां बची है जो कि परिवारवाद की राजनीति नहीं करती है, जिसमें एक हमारी पार्टी जदयू भी है। जदयू का मैं भी राष्ट्रीय अध्यक्ष रहा हूं, मेरे पहले नीतीश कुमार अध्यक्ष थे। जदयू के पूर्व में जो राष्ट्रीय अध्यक्ष रहे हैं, जिसमें शरद यादव और जार्ज फर्नांडिस भी हैं, अब जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह हैं, यह कोई एक दूसरे से रिश्ते से जुड़े नहीं हैं, यही जदयू को अन्य परिवारवादी पार्टी से अलग बनाता है।
प्रधानमंत्री के लिए पूरा देश ही परिवार है और नीतीश कुमार के लिए पूरा बिहार ही परिवार है। इन्होंने कभी परिवारवाद की राजनीति नहीं की। प्रधानमंत्री का मूलमंत्र है सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास, जबकि नीतीश बाबू का मूलमंत्र है समावेशी विकास। वो मानते हैं कि मानव का पहला धर्म सेवा है।
उन्होंने आगे कहा कि परिवारवाद के कारण राजनीति में अच्छे लोग और प्रतिभा वाले कार्यकर्ता आगे नहीं बढ़ पाते हैं। कुछ पार्टियों का यदि आप इतिहास देखें तो वो एक व्यक्ति और फिर एक परिवार पर आश्रित रहा। वो लोकतंत्र में परिवार तंत्र के माध्यम से राजतंत्र स्थापित करना चाहते हैं, जो देश के लिए अच्छा नहीं है। इस एक-दिवसीय संगोष्ठी का आयोजन रामभाऊ म्हालगी प्रबोधिनी द्वारा किया गया था।

About Post Author

You may have missed