137 करोड़ रुपए से अधिक लागत से होगा बिहार के पटना विश्वविद्यालय का विकास, जल्द शुरू होगी प्रक्रिया

बिहार। बिहार के सबसे पुरानी विश्वविद्यालय यानि पटना विश्वविद्यालय जल्द ही एक नए रूप में नज़र आएगा। बता दे की  बिल्डिंग की कमी का सामना कर रहे पटना विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर गिरिश कुमार चौधरी ने शिक्षा विभाग को दो बिल्डिंग बनाने के लिए एक प्रस्ताव भेजा है। जिसके की मंजूरी प्रदान कर दी हैं। जानकारी के अनुसार, पटना विश्वविद्यालय के बिल्डिंग के निर्माण पर 137 करोड़ से अधिक रूपए किया जाएगा। बता दे कि 1 अक्टूबर 2021 को पटना विश्वविद्यालय के स्थापना दिवस समारोह के दौरान कुलपति ने बिल्डिंग के लिए राशि जारी करने की मांग की थी।

जानकारी के अनुसार, 1 अक्टूबर 2021 को पटना विश्वविद्यालय की स्थापना पर आयोजित समारोह में कुलपति प्रोफेसर गिरिश कुमार चौधरी ने दो बिल्डिंग की जरूरत बताते हुए पैसे जारी करने की मांग की थी। समारोह में राज्य के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी और अपर मुख्य सचिव संजय कुमार भी थे। जिसके बाद शिक्षा मंत्री ने तब भाषण में यह कहा था कि पहले प्रस्ताव भेजा जाए तभी शिक्षा विभाग प्राथमिकता के आधार पर बिल्डिंग बनाने के लिए राशि जारी करेगा।

पटना यूनिवर्सिटी के प्रॉक्टर प्रोफेसर रजनीश कुमार के मुताबिक, शिक्षा विभाग ने जो प्रस्ताव दिया है उसमे कहा गया हैं कि प्रस्तावित प्रशासनिक और शैक्षणिक भवन के निर्माण पर 137.33 करोड़ करीब खर्च किया जाए इसके साथ साथ 4.50 एकड़ पर दोनों बिल्डिंग के निर्माण का प्रस्ताव है। ये जमीन कृष्णा घाट से कुलपति आवास के बीच है। वही ग्राउंड फ्लोर के साथ सात मंजिली बिल्डिंग का निर्माण किया जाएगा।

 

 

About Post Author

You may have missed