पीएम मोदी और नेपाल के पीएम ने जयनगर-जनकपुर धाम-कुर्था रेलखंड पर डेमू ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

  • पीएम देउबा जी और मैंने क्रॉस बॉर्डर कनेक्टिविटी इनीशिएटिव्स को प्राथमिकता देने पर जतायी सहमति : पीएम मोदी

हाजीपुर। भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउवा द्वारा शनिवार को हैदराबाद हाउस, नई दिल्ली से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से हरी झंडी दिखाकर नव आमान परिवर्तित जयनगर-जनकपुर-कुर्था रेलखंड पर रेल यात्री सेवा का शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर पीएम मोदी ने कहा कि प्रधानमंत्री देउबा जी और मैंने क्रॉस बॉर्डर कनेक्टिविटी इनीशिएटिव्स को प्राथमिकता देने पर भी सहमती जताई। जयनगर-कुर्था रेल लाइन की शुरूआत इसी का एक भाग है। दोनों देशों के लोगों के बीच सुगम, बाधारहित आदान-प्रदान के लिए ऐसी योजनायें बेहतरीन योगदान देंगी।


इस मौके पर नेपाल से एक प्रतिनिधिमंडल जयनगर पहुंचा था, जो आज जयनगर से रवाना हुई इस डेमू ट्रेन से यात्रा करते हुए नेपाल के जनकपुर तक गये। इसके साथ ही आज प्रधानमंत्री द्वारा हरी झंडी दिखाकर रवाना की गयी इस ट्रेन से पूर्व मध्य रेल के महाप्रबंधक अनुपम शर्मा के नेतृत्व में पूर्व मध्य रेल, इरकॉन एवं कोंकण रेल के उच्चाधिकारियों का एक प्रतिनिधिमंडल जयनगर से जनकपुर तक यात्रा की। ट्रेन के जनकपुर पहुंचने पर नेपाल सरकार द्वारा जनकपुर में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। कार्यक्रम में नेपाल सरकार के साथ भारतीय प्रतिनिधिमंडल भी शामिल हुए।
जनकपुर धाम में आयोजित कार्यक्रम में पूर्व मध्य रेल के महाप्रबंधक अनुपम शर्मा, प्रधान मुख्य यांत्रिक इंजीनियर अशोक कुमार मिश्र, प्रधान मुख्य सिग्नल एवं दूरसंचार इंजीनियर राजेश कुमार, समस्तीपुर मंडल के मंडल रेल प्रबंधक आलोक अग्रवाल, मुख्य यात्री परिवहन प्रबंधक आधार राज, समस्तीपुर मंडल के अपर मंडल रेल प्रबंधक जफर आजम, मुख्य जनसंपर्क अधिकारी वीरेन्द्र कुमार, महाप्रबंधक के सचिव अमन राज, इरकॉन के सीएमडी योगेश कुमार मिश्र एवं कोंकण रेलवे के सीएमडी संजय गुप्ता सहित अन्य उच्चाधिकारी उपस्थित थे। बता दें भारत के जयनगर और नेपाल के कुर्था के बीच डेमू सेवा के परिचालन प्रारंभ हो जाने के दोनों देशों के बीच वाणिज्यिक गतिविधियों में वृद्धि होगी और सांस्कृतिक आदान-प्रदान में बढ़ोत्तरी होगी, साथ ही दोनों देशों के बीच पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा।

About Post Author

You may have missed