राज्य में फिर बढ़ने लगा कोरोना के खतरा, पटना से आ रहें सबसे अधिक मामलें

पटना। बिहार में कोरोना के केस पर स्टडी के लिए कराई जा रही सरकार की स्टडी में संक्रमण में बढ़त दिख रही है। अब मामले कम होने के बजाए बढ़ रहे हैं, खतरा राजधानी पटना में अधिक है। हालांकि अभी रफ्तार बहुत तेज नहीं है, लेकिन ट्रेंड पहली दूसरी और तीसरी लहर वाला ही है। अब तक बिहार में कोरोना की नई नई लहर की शुरुआत इसी तरह से हुई है। पटना से ही मामले बढ़ते हैं, अचानक विस्फोट की स्थिति हो जाती है। ऐसे में सरकार ने जांच पर फोकस बढ़ाया है जिससे एक दिन में एक लाख से अधिक लोगों की जांच हो रही है। हालांकि अभी सबसे अधिक जांच अस्पतालों में ही हो रही है।
बाहर से आए लोगों से बढ़ा संक्रमण
त्योहर में दिल्ली मुंबई और गुजरात के साथ कई राज्यों के लोग बिहार आए। आवागमन का सेंटर प्वाइंट पटना ही रहा है। अधिकतर लोग पटना आकर ही राज्य के अलग अलग हिस्सों में जाते हैं। त्योहार के बाद मामले बढ़े हैं। सरकार हर दिन जांच बढ़ाकर रैंडम जांच के सहारे कोरोना पर स्टडी करा रही है। इस स्टडी में पता चल रहा है कि जांच कम ज्यादा होने पर भी मामले भी कम ज्यादा हो रहे हैं। ऐसे में अब लोगों को विशेष सावधानी बरतनी होगी जिससे संक्रमण से निपटा जा सके।
राजधानी में सबसे अधिक एक्टिव केस
बिहार में 6 मई को कुल 100389 लोगों की कोरोना जांच कराई गई है। इस जांच में 11 नए मामले आए हैं। इसमें पटना में सबसे अधिक 8 जबकि पूर्वी चंपारण, वैशाली और मुजफ्फरपुर में एक एक नया मामला आया है। वहीं 5 मई को 104493 लोगों की जांच कराई गई थी जिसमें 10 नए मामले आए थे। इस नए 10 मामलों में भी पटना टॉप पर रहा। पटना में कुल 8 नए मामले आए जबकि किशनगंज और दरभंगा में एक एक मामला आया। वही सबसे अधिक एक्टिव मामले पटना में हैं। पटना में 35 लोग कोरोना संक्रमित होकर होम आइसोलेशन में हैं, जबकि राज्य में यह संख्या 45 है। अब तक पटना में कुल 180592 लोग कोरोना संक्रमित हुए हैं। इसमें 177716 लोग कोरोना को मात दे चुके हैं जबकि 2841 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं बात राज्य की करें तो अब तक कुल 830606 लोग कोरोना संक्रमित हुए हैं जिसमें 818304 संक्रमितो ने कोरोना को मात दी है। राज्य में 12256 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 45 एक्टिव मरीज हैं।
वैक्सीनेशन से हैं सुरक्षा का एकमात्र हथियार 
राज्य में वैक्सीनेशन को लेकर काफी जोर दिया जा रहा है। सरकार वैक्सीनेशन के सहारे ही कोरोना से लड़ाई करने में जुटी है। राज्य में लोगों को जागरुक करने के साथ वैक्सीनेशन को लेकर सेंटर पर भी व्यवस्था बढाई जा रही है। राज्य में कुल 3,861 सेंटर पर वैक्सीनेशन हो रहा है जिसमें 3,853 सरकारी और 8 प्राइवेट हैं। अब तक राज्य में कुल 12,93,07,888 लोगों का वैक्सीनेशन हुआ है जिसमें 7,00,33,167 लोगों ने पहली और 5,80,48,986 लोगों ने दूसरी डोज ली है। वहीं बूस्टर डोज लेने वालों की संख्या काफी कम है। अब तक महज 12,25,735 लोगों ने ही प्रिकॉशन डोज ली है।

About Post Author

You may have missed