बेहतर स्वास्थ्य और पर्यावरण हेतु साइकिलिंग बेहद जरूरी : उपमुख्यमंत्री

  • विश्व साइकिल दिवस पर राज्यस्तरीय साइकिल रैली का शुभारंभ

पटना। विश्व साइकिल दिवस के अवसर पर स्थानीय यूथ हॉस्टल से नेहरू युवा केंद्र पटना के तत्वावधान में आयोजित राज्य स्तरीय साइकिल रैली का शुभारंभ उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने किया। उक्त मौके पर अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि भारत विश्व में तेल की खपत करने वाला तीसरा सबसे बड़ा देश है। उन्होंने कहा कि हम जितने तेल और गैस की बचत करेंगे, उतना ही कम पेट्रोलियम का आयात हमें करना पड़ेगा। इसके लिए उन्होंने साइकिलिंग के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि इससे ऊर्जा संरक्षण भी होगा और बेहतर पर्यावरण के साथ-साथ स्वस्थ जीवन शैली का एक महत्वपूर्ण अंग बनेगा।
उन्होंने कहा कि हमारे युवा आज और कल के भारत हैं। उन्होंने अपील करते हुए कहा कि ऊर्जा एवं ईंधन बचत के दृष्टिकोण से कम दूरी के लिए हमें साइकिल के उपयोग हेतु लोगों को प्रोत्साहित करना चाहिए। आज की साइकिल रैली इस दिशा में एक बेहतर शुरूआत है। उन्होंने कहा कि बिहार सरकार द्वारा संचालित साइकिल योजना से बेटियों का आत्मविश्वास बढ़ा है। बालकों के लिए भी सरकार ने साइकिल योजना चलाकर उन्हें लाभान्वित किया है।
इस मौके पर एनसीसी बिहार-झारखंड के अपर महानिदेशक मेजर जनरल इंद्रबालन, नेहरू युवा केंद्र के राज्य निदेशक अंशुमन प्रसाद दास, राष्ट्रीय सेवा योजना के क्षेत्रीय निदेशक पीयूष परांजपे, निदेशक गोपाल शर्मा, पटना नगर निगम की स्वच्छता ब्रांड एंबेसडर नीतू नवगीत सहित काफी संख्या में स्वयंसेवक मौजूद थे।

About Post Author

You may have missed