देश में 510 करोड़ के साथ आंध्र प्रदेश के CM सबसे धनी मुख्यमंत्री; ममता बनर्जी सबसे गरीब, जाने किस नंबर पर आते हैं CM नीतीश

पटना। देश में सबसे अमीर और सबसे गरीब मुख्यमंत्री कौन हैं?। ऐसा हम इसलिए कह रहे है की इसका खुलासा ADR की ताजा रिपोर्ट में हुआ है। ADR की रिपोर्ट के अनुसार, देश के अलग-अलग राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के मौजूदा 30 में से 29 मुख्यमंत्री करोड़पति हैं। वही इस लिस्ट में मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार भी शामिल हैं। दरअसल, एसोसिएशन ऑफ डेमोक्रेटिक रिफार्म की ताजा रिपोर्ट में चुनावी हलफनामों के आधार पर ये बात सामने आयी है। ADR की ताजा रिपोर्ट के अनुसार, आंध्र प्रदेश के CM जगन मोहन रेड्डी देश के सबसे अमीर मुख्यमंत्री हैं। बता दे की जगन मोहन रेड्डी की कुल संपत्ति 510 करोड़ रुपए है। वहीं ममता बनर्जी ही इकलौती मुख्यमंत्री हैं, जो करोड़पति भी नहीं हैं। उनके पास केवल 15 लाख रुपये की संपत्ति है। जबकि केरल के CM पिनराई विजयन के पास 31।80 लाख और हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के पास केवल 94 लाख रुपये की संपत्ति है। वहीं नीतीश कुमार के पास कुल 3 करोड़ 9 लाख 83 हजार 431 रुपये की संपत्ति है। अगर मंथली इनकम की बात करें तो नीतीश कुमार की हर महीने की कमाई 90 हजार 350 रुपये हैं। रिपोर्ट में इनकम सोर्स की जगह सोशल वर्क मेंशन किया गया है। ADR की रिपोर्ट के अनुसार, बिहार के CM नीतीश से ज्यादा अमीर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल हैं। केजरीवाल की कुल संपत्ति 3।44 करोड़ रुपये है।

जबकि नीतीश कुमार की कुल संपत्ति 3।09 करोड़ रुपये हैं। आंध्र प्रदेश के सीएम जगन मोहन रेड्डी देश के सबसे धनी मुख्यमंत्री हैं। जगन मोहन रेड्डी की कुल संपत्ति 510 करोड़ रुपए है। अरूणाचल प्रदेश के सीएम प्रेमा खांडू इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं और उनकी संपत्ति 163 करोड़ रुपए है। वहीं ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक की संपत्ति 63 करोड़ और तेलंगाना के KCR की संपत्ति 23 करोड़ रुपए है। बता दें कि देश में नीतीश कुमार समेत सिर्फ 4 मुख्‍यमंत्री प्रोफेशनल ग्रेजुएट हैं। नीतीश कुमार ने बिहार कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से B।Sc इंजीनियरिंग की पढ़ाई की। वहीं ADR की रिपोर्ट के अनुसार, देश के 13 मुख्यमंत्रियों ने चुनावी हलफनामों में अपने ऊपर गंभीर आपराधिक मामले होनी की बात कही है। इम मामलों में हत्या, हत्या का प्रयास, अपहरण आदि जैसे अपराध शामिल हैं। देश में सबसे ज्यादा आपराधिक मामले तेलंगाना के सीएम पर दर्ज हैं। उनके उपर 64 आपराधिक मामले दर्ज हैं। इसमें से 37 गंभीर मामले हैं। जबकि, बिहार के सीएम नीतीश कुमार के उपर एक आपराधिक मामला दर्ज है। इसमें उनपर दो गंभीर आरोप लगे हैं। नीतीश कुमार के खिलाफ यह मामला 2009 में दर्ज हुआ था।

About Post Author

You may have missed